May 24, 2024

विद्यार्थी की सफलता से गुरुजनों को मिलती खुशी : DC

0

झज्जर / 13 जुलाई / न्यू सुपर भारत

 डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि छात्र कच्चे घड़े के समान होते हैं। कोई भी छात्र कमजोर या अव्वल नहीं होता। शिक्षक के ऊपर निर्भर करता है कि वो उस कच्चे घड़े को क्या आकृति देता है। माता-पिता के बाद केवल शिक्षक ही है जो अपने छात्र की सफलता से खुश होता है।


डीसी गुरु पूर्णिमा के अवसर पर लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने सभी गुरुजनों को नमन किया और कहा कि दुनिया में केवल तीन व्यक्ति हैं जो अपने बच्चों की सफलता पर खुश होते हैं जिन्हें लगता है कि बच्चे द्वारा किया गया काम स्वयं उन्होंने किया है। माता पिता के बाद शिक्षक को अपने छात्र की उपलब्धि पर सबसे ज्यादा खुशी होती है। शिक्षक को निस्वार्थ सेवा का बेहतरीन अवसर मिलता है।

इस मौके को अवसर के तौर पर लेते हुए अपने छात्रों के भविष्य को संवारें और उनके जीवन को सकारात्मक दिशा दें।
डीसी ने कहा कि केवल शिक्षा ही है जिसे व्यक्ति पूरी जिंदगी याद रखता है और कोई मुकाम हासिल करने पर अपने शिक्षकों का स्मरण करता है। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत परिणाम केवल आंकड़ा नहीं है। इसके लिए शिक्षक को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। कक्षा में पढ़ने वाले प्रत्येक बच्चे के व्यवहार को समझकर काम करना होता है। शिक्षक के लिए हर बच्चा एक अलग सवाल होता है जिसको हल करना बेहद जरूरी है।


शत प्रतिशत परिणाम लाने वाले मुखियाओं को किया सम्मानित
कार्यक्रम में उन्होंने जिला के शत प्रतिशत परिणाम देने वाले स्कूलों के मुखियाओं, बेहतरीन खिलाड़ी तैयार करने वाले प्रशिक्षकों सहित जिला में टॉप करने वाली छात्राओं को सम्मानित किया। सम्मानित होने वाले स्कूलों में दसवीं कक्षा में बहादुरगढ़ ब्लॉक के बामनोली, जाखौदा व बराही के गल्र्स हाई स्कूल, माजरी व परनाला के गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कुलासी, खरहर, कानोंदा व लडरावन के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल,

बेरी ब्लॉक के दूबलधन के गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, छोछी के हाई स्कूल, जहाजगढ़ व मदाना कला के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, झज्जर ब्लॉक के महराणा, सिकंदरपुर, खेड़ी जट, किरड़ौध व जहांगीरपुर के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, खुंगाई के हाई स्कूल, मातनहेल ब्लॉक के सासरौली व झामरी के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल और साल्हावास ब्लॉक के छपार व जैतपुर के गवर्नमेंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल शामिल है।


बारहवीं कक्षा में इनका रहा परिणाम उल्लेखनीय
इसी प्रकार बारहवीं कक्षा में मातनहेल ब्लॉक के लडायन के राजकीय संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, खानपुर खुर्द, खोरड़ा, रूढिय़ावास, गोरिया, झामरी व बहु झोलरी के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बहु झोलरी से ही गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बहादुरगढ़ ब्लॉक के भापडोदा, आसौदा, माजरी व मातन का गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, नूना माजरा, लडरावन, कसार, बीड़ बरकताबाद, बुपनिया,

बाढ़सा, रेवाड़ी खेड़ा व सौलधा का सीनियर सेकेंडरी स्कूल, साल्हावास ब्लॉक के भूरावास के मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल व अंबोली के सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बेरी ब्लॉक के दूबलधन, अछेज पहाड़ीपुर, गोच्छी, सिवाना व पलड़ा का सीनियर सेकेंडरी स्कूल व दूबलधन के गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, इसी तरह खेड़ी जट, गुढ़ा व जहांगीरपुर का सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सिलाना, भदानी व खातीवास का गल्र्स सीनियर सैकेंडरी स्कूल शामिल हैं।


खेल विभाग से इन्हें मिला सम्मान
खेल विभाग के बॉक्सिंग कोच हितेश, साइकिलिंग कोच शर्मिला देशवाल, कुश्ती कोच कदम सिंह, बैडमिंटन कोच रविंद्र ठाकुर, जिम्नास्टिक कोच मनीष शर्मा, हैंडबॉल कोच अजय कुमार, वॉलीबॉल कोच पूनम रानी, क्रिकेट कोच नवीन कुमार व भरतोलन कोच धर्मेंद्र को भी सराहनीय सेवाओं के लिए सम्मानित किया। जिला में टॉप करने वाली दीपिका, देविका, आरती और किरण को भी डीसी ने सम्मानित किया।


यह रहें कार्यक्रम में मौजूदकार्यक्रम में एडीसी जगनिवास, सीटीएम परवेश कादियान, डीईओ सुभाष भारद्वाज, डीएसओ ललिता मलिक और डा. सुदर्शन पूनिया सहित विभिन्न स्कूलों के मुखिया, खेल प्रशिक्षक और विद्यार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *