May 25, 2024

चाइल्ड सेफ गार्डिंग पॉलिसी को लेकर किया ट्रेनिंग का आयोजन

0

झज्जर / 13 जुलाई / न्यू सुपर भारत  

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झज्जर ब्रेकथ्रू सस्था व  शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में चाइल्ड सेफ गार्डिंग पालिसी पर ट्रेनिंग का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के 40 विद्यालयों के प्रिंसिपल, अध्यापक शामिल रहे। इसमें मुख्य अतिथि के रुप मे चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट अरविंद कुमार बंसल तथा डिप्टी डीईओ सत्यनारायण ढुल, लीगल लिटरेसी जिला संयोजक सुरेश बाल्यान, खण्ड शिक्षा अधिकारी झज्जर रुपेश नांदल शामिल रहे।


सीजेएम अरविन्द कुमार बंसल ने कहा जी ने कहा कि  बच्चों को सोचने का मौका दे, उनसे सकारात्मक चर्चा करें तभी बच्चों से नए-नए आइडिया निकल कर आएगा। उन्होंने कहा कि अध्यापक का काम बच्चों को सिखाना नहीं, बल्कि बच्चों के अंदर जो पोटिशिन्यल है,

उनको एक्सप्लोर करना है बच्चों में नयापन तभी आएगा जब हम उन्हें स्वच्छ माहौल देंगे। डिप्टी डीईओ सत्यनारायण ढुल ने कहा कि स्कूल स्तर पर बहुत एफर्ट्स किये जा रहे है। खासतौर से हमें पिछड़े इलाकों में कार्य करना होगा। क्योंकि वहां पर ड्राप आउट रेत ज्यादा है।  सिलानी  से स्कूल इंचार्ज दीपा ने सुझाव दिया कि हमें टीचर व बच्चों के साथ रिलेशनशिप बिल्डिंग पर सेशन आयोजित करने चाहिए जिससे एक दोनों के प्रति विश्वास बढ़ सके।


ब्रेकथ्रू से इकराम ने प्रशिक्षक के रूप में भूमिका निभाई। ब्रेकथ्रू से मुकेश ने बताया कि ब्रेकथ्रू किशोर किशोरी सशक्तिकरण पर कार्य करती है इसलिए वह किशोर किशोरियों की सुरक्षा का पूरा देखभाल रखती है। जिसके लिए संस्था ने अपने स्तर पर एक पालिसी ( सीएसपी ) भी डिजाइन की है। जिसके लिए आज के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। ब्रेकथ्रू से सीएसपी प्रमुख इकराम ने बताया कि हमें सीएसपी में मुख्य रूप से बच्चों की सुरक्षा का ध्यान रखना होता है।

हमारी सीएसपी में कोई भी बिंदु ऐसा ना हो जिससे बच्चे को असहज महसूस हो। हमें स्कूल से सम्बन्धित बातचीत में बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करना आवश्यक है जिससे वह अपनी जिम्मेदारियों को समझ पाएगा। बच्चे के साथ किसी भी प्रकार की हिंसा अस्वीकार्य है। इस मौके पर ब्रेकथ्रू से स्टेट एडवोकेसी मैनेजर मुकेश, रोहतक झज्जर जिला प्रबंधक मीना, गुरुग्राम जिला प्रबंधक नरेश, सृष्टि , इकराम, ,मनोज, नरेन्द्र, वर्षा शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *