May 24, 2024

गुरूकुल झज्जर में बनेगा भव्य संग्रहालय : डीसी

0

झज्जर / 3 अगस्त / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष की शृखंला में गुरूकुल झज्जर की तीन एकड़ जमीन पर भव्य संग्रहालय बनकर तैयार होगा। लघु सचिवालय स्थित डीसी कैप्टन शक्ति सिंह की मौजूदगी में इस पक्ष से जुड़े तीनों पक्षों के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुए।

   संग्रहालय विभाग हरियाणा सरकार ,स्वामी ओमानंद सरस्वती पुरातत्व संग्रहालय समिति गुरूकुल झज्जर की ओर से बतौर कोषाध्यक्ष डी सी झज्जर कैप्टन शक्ति सिंह, विद्या आर्य सभा गुरूकुल झज्जर की ओर से आचार्य  विजय पाल मुख्य प्रशासक ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर विरजानंद देवकर्णी,राजवीर छिकारा, मदनलाल, डॉ बनानी भट्ïटाचार्य उपनिदेशक पुरात्तव एव संग्रहालय विभाग हरियाणा मौजूद रहे। त्रिपक्षीय समझौते उपरांत मिठाई खिलाकर एक दूसरे का मुंह मीठा करवाया ।  इस कार्य को सिरे चढ़ाने के लिए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहरलाल और डी सी झज्जर कैप्टन शक्ति का गुरूकुल कार्यकारिणी ने धन्यवाद  किया।

सरकार द्वारा गुरूकुल संग्रहालय का भवन तैयार करने उपरांत विरासत एवं पर्यटन विभाग हरियाणा सरकार को रखरखाव के लिए सौंपा जाएगा। रखरखाव और कर्मचारियों की सैलरी आदि का खर्च भी सरकार वहन करेगी। डीसी  ने कहा कि नवनिर्मित संग्रहालय झज्जर सहित पूरे प्रदेश के  लिए गौरव की बात होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *