May 25, 2024

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अंतर्गत जिला में चलेंगे विभिन्न कार्यक्रम उपायुक्त मनदीप कौर

0

फतेहाबाद / 1 अगस्त / न्यू सुपर भारत

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत इस बार जिला में मेरी माटी- मेरा देश अभियान चलाया जाएगा । इस अभियान के दौरान प्रत्येक गाँव, खंड और म्युनिसिपल स्तर पर मिट्टी को नमन-वीरों का वंदन कार्यक्रम, वसुधा वंदन और हर घर तिरंगा कार्यक्रम समेकित रूप में चलाया जाएगा।यह जानकारी आज उपायुक्त मनदीप कौर ने लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस के उपरांत अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा आज़ादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत मेरी माटी- मेरा देश अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में गाँव, खंड व जिला स्तर पर कलश यात्रा निकाली जाएगी।

इस कलश यात्रा में हर गाँव की मिट्टी इक_ी करके इसे आगामी 30 अगस्त को दिल्ली में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय स्तर की यात्रा में ले जाया जाएगा।उन्होंने सीईओ जिला परिषद कुलभूषण बंसल को निर्देश दिये कि हर गाँव में युवाओं और गणमान्य व्यक्तियों के साथ मिल कर गाँव की मिट्टी को एक कलश में भर कर पूरे गाँव में कलश यात्रा निकाली जाये। इसके साथ साथ हर गाँव के वीर शहीदों व रणबांकुरों की सूची बनाई जाए और उनके नाम को गाँव की मुख्य सडक़ या बिल्डिंग के पास गौरवपट्ट पर उकेरा जाऐे ताकि हर गाँव के नौजवानों को अपने शहीदों पर नाज हो।

इसके साथ साथ हर गाँव के हर घर और सार्वजनिक स्थल पर तिरंगा झंडा फहराया जाऐ। उन्होंने कार्यक्रम के अन्य घटक वशुधा वंदन के तहत सभी अमृत सरोवरों व सार्वजनिक स्थानों पर अधिक से अधिक पेड़ लगाये जाये। हर गाँव में कम से कम 75 नये पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा जाये।

उन्होंने डीएमसी संजय बिश्नोई को निर्देश दिये कि सभी शहरी स्थानीय निकाय में भी कलश यात्रा और हर घर तिरंगा कार्यक्रम की विस्तार से योजना बना कर इस कार्यक्रम को गौरवमयी तरीके से मनाया जाऐ। साथ ही साथ इन सभी कार्यक्रमों में अधिक से अधिक जनभागीदारी भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने डीईओ को निर्देश दिये कि सभी स्कूलों में विशेष असेंबली करके विद्यार्थियों को इन कार्यक्रमों की जानकारी दी जाऐगी। खंड स्तर पर कलश यात्रा को पूरी भव्यता के साथ निकाला जाऐ।
उन्होंने नेहरू युवा केंद्र के युवाओं को भी इन कार्यक्रमों में भागीदारी लेने के भी निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *