May 25, 2024

विश्वस्तनपान सप्ताह को मनाने बारे बैठक आयोजित

0

फतेहाबाद / 03 अगस्त / न्यू सुपर भारत

विश्वस्तनपान दिवस जिला स्तर पर एक अगस्त से सात अगस्त तक मनाया जाएगा। इस विषय में एक बैठक जिला कार्यक्रम अधिकारी कविता की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में स्वास्थय विभाग से डॉ सुरेखा, आयुश विभाग सें डॉ शिक्षा,परमजीत कौर सहित जिला की सभी सुपरवाईजर, पोषण स्टॉफ व समुदाय की महिलाओं द्वारा भाग लिया गया।
जिसमें स्वास्थय विभाग डॉ. सुरेखा ने गर्भवती व धात्री महिलाओं और परिवार के सदस्यों को विशेष रूप से स्तनपान के शुरूआत के महत्व के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि बच्चें को 6 माह तक सिर्फ मॉं का दूध पिलाना चाहिए। दूध पिलाने वाली माता के भी पोषण का ध्यान रखना चाहिए। बच्चें या माता की बिमारी के दौरान स्तनपान स्वास्थय की जांच के बाद ही स्तनपान करवाना सुनिश्चित करें।
इस बैठक में आयुश विभाग सें डॉ शिक्षा ने दूध पिलाने वाली माताओं को 180 दिनों के लिए आयरन टैबलेट का नियमित सेवन करने हेतु बताया गया। इसके इलावा उन्होनें स्तनपान करवाने का समय व तरीकों के बारे में भी बताया। इसके साथ मनोज कुमार योग सहायक ने योग के महत्व के बारें में विस्तार से बताया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी कविता रानी ने  कहा कि यदि किसी कारण से मॉं शिशु को सीधे स्तनपान नही करवा सकती जैसे नवजात शिशु बिमार/कम वजनी/प्री टर्म है तो माताओं को  ब्रैस्टमिल्क (स्तन से दूध निकालकर पिलाना) की जानकारी दें।।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *