May 24, 2024

निरोगी हरियाणा हर आयु वर्ग के लिए जीवनदायिनी : DC

0

झज्जर / 25 जुलाई / न्यू सुपर भारत

डी सी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि निरोगी हरियाणा कार्यक्रम सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। जिले में स्वास्थ्य विभाग इस कार्य को मिशन मोड में चलाया जा रहा है और लक्ष्य हर पात्र नागरिक के स्वास्थ्य जांच हो।  उन्होंने कहा कि चिरायु हरियाणा प्रदेश सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम है,जिसके चलते एक लाख 80 हजार रुपए से कम आय वाले चिन्हित परिवारों को पांच लाख रुपए तक निशुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है। कैंसर व दिल में छेद जैसी बीमारियों का इलाज करवाकर निरोगी हरियाणा से कई दर्जन पात्र लोगों को नया जीवन मिला है

  डीसी ने निरोगी हरियाणा कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि निरोगी हरियाणा योजना का उद्देश्य बीमार होने से पहले बीमारी का पता लगाना है, ताकि जल्द से जल्द उस बीमारी को पकड़, उसका इलाज समय पर किया जा सके । उन्होंने कहा कि  सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए आने वाले मरीज अपने साथ परिवार पहचान पत्र अवश्य लाएं। अगर मरीज पात्र है तो आयुष्मान चिरायु हरियाणा योजना के तहत कार्ड बना दिया जाएगा और इससे पात्र मरीज को निशुल्क मेडिकल जांच और चिकित्सा सुविधा मिलेगी।  योजना के पात्र अंत्योदय परिवारों का आह्वान किया कि वेे अपने चिरायु कार्ड अवश्य बनवाएं। यह कार्ड परिवार के हर सदस्य का अलग अलग बनता है।

इन सरकारी अस्पतालों में निशुल्क जांच सुविधा
डीसी ने बताया कि नागरिक अस्पताल झज्जर, बहादुरगढ़, मातनहेल, बेरी व मातनहेल तथा सभी सीएचसी,पीएचसी, अर्बन पीएचसी पर निरोगी हरियाणा कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य की मुफ्त में जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान बीमारी मिलने पर जिला के नौ नागरिक अस्पतालओं व 23 अधिकृत प्राइवेट अस्पतालों में ईलाज की सुविधा उपलब्ध है। जिला में किसी बीमारी के ईलाज की सुविधा न होने पर या मरीज की सुविधा के अनुसार  जिला के बाहर भी अधिकृत अस्पतालों में ईलाज करवाया जा सकता है।

सभी आयु वर्ग के पात्र कराएं स्वास्थ्य जांच
डीसी ने बताया कि इस योजना के तहत पांच साल तक के बच्चों में खून की कमी, कुपोषण इत्यादि की जांच की जाती है,वहीं  5 से 18 आयु वर्ग वालों में किस तरह की बीमारियां सामने आ रही हैं,उनकी जांच करते हुए बेहतर उपचार किया जा रहा है। इसी प्रकार 18 से 40 और 40 से 60 आयु वर्ग के लोगों में शुगर और उच्च रक्तचाप संबंधी बीमारियों की जांच करते हुए स्वास्थ्य संस्थानों में उपचार की सुविधा प्रदान की जा रही है।  इसके अलावा 60 साल से ज्यादा  आयुवर्ग  के लोगों को समय -समय पर अपनी स्वास्थ्य जांच अवश्य करवानी चाहिए ताकि प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य निरोगी रहे।

निरोगी हरियाणा की जांच के दौरान पांच को मिला कैंसर, इलाज जारी

सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरोगी हरियाणा कार्यक्रम के तहत 3 लाख 66 हजार 721 नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। अभी तक एक लाख 5 हजार 248 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा चुकी है।  जिसमें कुल 3 लाख 14 हजार 873 टेस्ट किए जा चुके हैं। जिनमें,जिनमें  खून की कमी के 3689,बच्चों में पोषण की कमी के 47, पांच कैंसर रोगी,440 शुगर और 1116 ब्लड प्रेशर के रोगी और दिल की बीमारी के चार तथा टीबी के 194 मरीज पाए गए। जिन नागरिकों को कैंसर जैसी बिमारी मिली है उनका ईलाज किया जा रहा है। उन्होने बताया कि जिला भर में सभी आयु वर्गों के अभी तक तीन लाख 14 हजार 873 मेडिकल टैस्ट किए जा चुके है,जिनमें सीबीसी,एचबी,एफबीएस,आरबीएस,सीरम,कोलेस्ट्रोल,ब्लड यूरिया,सीरम क्रीटीनाइन,टीएसएच,पीएसए,वीआईए,पैप समीयर और यूरीन आरईडी टेस्ट शामिल हैं।

सीएमओ ने बताया कि  जिला झज्जर में दो लाख 75 हजार 970 चिरायु आयुष्मान लाभार्थी हैं जिसमें से एक लाख 78 हजार 771 चिरायु आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। भारत सरकार की स्वास्थ्य योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तरह ही इसमें पांच लाख रुपए तक का मुफ्त कैशलेस चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है। चिरायु योजना में अंत्योदय परिवारों को शामिल किया गया है इस योजना के अंतर्गत लगभग दो हजार से ज्यादा बीमारियों का इलाज संभव है जिसमें से लगभग 160 बीमारियां सरकारी हॉस्पिटल के लिए रिजर्व हैं।सीएमओ ने बताया कि जिला में योजना के तहत लगभग 25 हजार से ज्यादा लोगों ने आयुष्मान चिरायु योजना में स्वास्थ्य लाभ लिया है।  जिसके लिए सरकार द्वारा 15.30 करोड़ से ज्यादा राशि का भुगतान सरकारी एवं अधिकृत प्राइवेट अस्पतालों को कर चुकी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *