May 24, 2024

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए परिवार पहचान पत्र में जन्मतिथि सत्यापन जरूरी : एडीसी

0

झज्जर / 25 जुलाई / न्यू सुपर भारत

एडीसी एवं जिला नागरिक संसाधन सूचना अधिकारी सलोनी शर्मा ने कहा कि परिवार पहचान पत्र हरियाणा सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम है,इसके तहत शत प्रतिशत जनसंख्या परिवार पहचान पत्र में कवर की गई है। नागरिक संसाधन सूचना विभाग द्वारा समय -समय पर पीपीपी में त्रुटियों को दूर करने के लिए शुद्धिकरण कार्य किया जाता है। उन्होंने कहा कि पीपीपी में डाटा अपडेशन को लेकर नागरिक संसाधन सूचना  विभाग पूरी तरह सजग है।

आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत कल्याणकारी योजनाओं के पारदर्शी क्रियान्वयन के लिए परिवार पहचान पत्र में चिन्हित नागरिकों की जन्मतिथि डाटा सत्यापन का कार्य जारी है,पात्र व्यक्ति नजदीकी सीएससी सेंटरों पर जन्म तिथि सत्यापन कार्य करवा सकते हैं।जन्मतिथि डाटा सत्यापन में यह दस्तावेज जरूरी
एडीसी ने कहा कि जन्म तिथि डेटा सत्यापन कार्य के लिए चिन्हित व्यक्ति किसी भी स्थल पर जरूरी दस्तावेजों के साथ पहुंचकर जन्मतिथि डाटा सत्यापित सकते हैं।

उन्होंने जन्म तिथि सत्यापन कार्य चार दस्तावेजों क्रमश: जन्म प्रमाण पत्र,वर्ष 2017 से पूर्व बना हुआ वोटर कार्ड,स्कूल स्थानांतरण प्रमाण पत्र और शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी डीएमसी में अंकित जन्म तिथि आधार पर होता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि अगर किसी के पास 2017 से पहले का वोटर कार्ड उपलब्ध नहीं है,तो संबंधित बीएलओ से वोटर लिस्ट की सत्यापित कॉपी प्राप्त की जा सकती है,जिससे भी जन्मतिथि सत्यापन हो सकेगा।

डीसी ने अधिकारियों को दी बधाई
 डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने परिवार पहचान पत्र शुद्धिकरण कार्य में प्रदेश भर में झज्जर जिला पांचवें स्थान पर रहा है,जिसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के जरिए सरकार की योजनाएं पात्र व्यक्तियों तक सुगमता के साथ पहुंच रही हैं,ऐसे में परिवार पहचान पत्र में डाटा अपडेशन करना बेहद जरूरी है। उन्होंने पात्र व्यक्तियों से जन्मतिथि डाटा सत्यापन करवाने का आहवान किया है,ताकि उन्हें आयु आधारित सरकार की योजनाओं का लाभ समय पर मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *