May 24, 2024

निगम की पूर्व चेयरमैन सुनीता चौहान ने ग्रामीणों के साथ  यात्रा का किया गर्मजोशी से स्वागत

0

झज्जर / 28 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ जनसंवाद के साथ गुरुवार को झज्जर विधानसभा क्षेत्र के गांव धनीरवास और ढाणा  में पहुंची।  ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के माध्यम से योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ पात्र लाभार्थियों को मौके पर ही बुढ़ापा पेंशन, बीपीएल व गुलाबी राशन कार्ड, परिवार पहचान पत्र में शुद्धिकरण, स्वास्थ्य जांच, आयुष्मान कार्ड लाभ सहित अन्य योजनाओं व सेवाओं का लाभ मौके पर ही दिया जा रहा है।गांव धनीरवास में जिला परिषद के चेयरमैन कप्तान सिंह बिरधाना और ढाणा गांव में महिला बाल विकास निगम की पूर्व चेयरमैन सुनीता चौहान ने ग्रामीणों के साथ यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत किया।

गरीबों, वंचितों व मजदूरों को बनाया विकास योजनाओं में भागीदार: जिप चेयरमैन
मुख्य अतिथि कप्तान सिंह बिरधाना ने लाभार्थियों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि समाज के अंतिम व वंचित व्यक्ति को खुशहाल बनाकर ही ‘आत्मनिर्भर व विकसित’ भारत की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। सरकार ने गरीबों, वंचितों व मजदूरों को विकास की योजनाओं में भागीदार बनाया है। भारत को वर्ष 2047 तक ‘आत्मनिर्भर व विकसित’ देश बनाने में समाज के अंतिम व्यक्ति को अपना योगदान देना होगा।

उन्होंने कहा कि जाति, बिरादरी से ऊपर उठकर समाज के अंतिम व वंचित व्यक्तियों का विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सरकार ने इस दिशा में जनधन बैंक खाता खुलवाने से लेकर आयुष्मान कार्ड, घर-घर में शौचालय निर्माण, हर घर में नल से जल, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, आयुष्मान सहित अनेक जनहितैषी और कल्याणकारी योजनाएं चलाकर अंतिम व वंचित वर्ग के लाभार्थियों को लाभान्वित करने का काम किया है।

सरकार ‘विकसित और आत्मनिर्भर’ भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध  : सुनीता चौहान
गांव ढाणा में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य अतिथि सुनीता चौहान ने ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि ‘विकसित और आत्मनिर्भर’ भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के माध्यम से देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर व विकसित’ राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया गया और उस दिशा में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है।

सरकार विकास व जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम गांव व अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। यह संकल्प यात्रा प्रदेश के हर गांव और हर वार्ड में पहुंच कर समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि यदि कोई पात्र व्यक्ति किसी वजह से सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाए हैं तो वे अब इस यात्रा के दौरान अपने गांव में ही आवेदन कर योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

मुख्य अतिथियों ने विभागीय प्रदर्शनी का किया अवलोकन
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ के दौरान मुख्य अतिथियों ने विभिन्न स्थानों पर लगाई गई विभागीय प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक किया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा योजना का लाभ, कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टाल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए।

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण भी किया गया।इस मौके पर जिला पार्षद संजय जांगड़ा,गांव ढाणा की सरपंच मीना देवी,गांव धनीरवास के सरपंच राकेश कुमार,रामकुमार राजौरा,दयाकिशन,भाजपा ओबीसी मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष अतर ङ्क्षसह यादव,बीडीपीओ राहुल मेहरा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *