May 24, 2024

गांव लोहखेड़ा में विकसित भारत संकल्प यात्रा में विकास एवं पंचायत मंत्री की धर्मपत्नी सुनीता बबली ने बतौर मुख्यअतिथि शिरकत की

0

टोहाना / 12 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में मौजूदा सरकार ने अंत्योदय के मूल मंत्र के साथ विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर पर बैठे वास्तविक हकदार तक पहुंचाने का काम किया है। यह बात विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली के प्रतिनिधि के रूप में गांव लोहाखेड़ा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुँची उनकी धर्मपत्नी सुनीता देवी ने लाभार्थियों से बातचीत करते हुए कही। 

उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टाल का निरीक्षण करते हुए कहा कि योजनाओं का लाभ जरूरतमंद नागरिकों पहुंचाने के लिए सरकार ने परिवार पहचान पत्र को क्रियान्वयन का सशक्त माध्यम बन गया है। नागरिकों को सरल व सुगम माध्यम से सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा सरकार की ओर से शुरू की गई परिवार पहचान पत्र योजना का असर अब अब धरातल पर पर दिखाई देने लगा है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान केंद्र व हरियाणा सरकार द्वारा ऐसी व्यवस्था को कायम किया गया है, जिसमें वंचित वर्ग के लोगों के घर द्वार पर योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ पहुंच रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य भी केंद्र तथा प्रदेश सरकार की योजनाओं के सभी पात्र लाभार्थियों को लाभ पहुंचाना है। किसी कारणवश नागरिक को योजनाओं का लाभ नहीं मिला है तो उनका मौके पर ही फार्म भरकर उन्हें योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करवाना है। एलईडी वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया जा रहा है तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टाल लगाकर नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है।

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों ने स्टाल लगाकर योजनाओं बारे जानकारी देने के साथ ही लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया। इस दौरान कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सीएससी, जिला समाज कल्याण विभाग, कल्याण विभाग सहित जिला प्रशासन के अन्य विभागों की स्टालों का मुख्यअतिथि सुनीता बबली ने निरीक्षण किया और जानकारी प्राप्त कर लोगों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *