May 18, 2024

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने 6 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के किए उदघाटन

0

टोहाना / 12 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा है कि गांव के चहुंमुखी विकास के लिए सरकार ने योजनाओं को धरातल पर लागू कर नागरिकों को लाभ पहुंचाया है। कैबिनेट मंत्री ने मंगलवार को गांव बुआन, बोस्ती, ढाणी भोजराज, ढाणी सांचला, भट्टू, ढाणी डुल्ट, डुल्ट, जांडली कलां व खुर्द, चंद्रवाल, नाढोड़ी, घोटडू, धोलू, टिब्बी व रहनखेड़ी में 6 करोड़ रुपये की लागत की 40 परियोजनाओं का उदघाटन किया।

कैबिनेट मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली ने जनप्रतिनिधियों सहित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन में हरियाणा सरकार गांवों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। ग्रामीणों की परेशानियों को दूर करना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि गांवों में जरूरत के कामों को प्राथमिकता से पूरा कर देने मात्र से ही धीरे धीरे गांव विकसित हो जाएंगे लेकिन जरूरत प्राथमिकता तय करने की है। विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निरन्तर चल रही विकास यात्रा प्रदेश के विकास की बुनियाद को और अधिक सशक्त करेंगी। उन्होंने कहा कि शहरों की तर्ज पर अब गांवों में भी सामुदायिक केंद्र बनाए जा रहे हैं। हरियाणा सरकार पहले बड़ी आबादी वाले गांवों से इस योजना की शुरूआत की थी, अब मांग अनुसार अन्य स्थानों पर भी इन्हें बनवाया जायेगा।

विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण आंचल में बसने वाले नागरिकों को शहरी क्षेत्र की तर्ज पर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। गांवों में विकास कार्यों को गली-नालियों तक ही सीमित न रखते हुए अनेक अनूठे कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। इनमें अमृत सरोवर, ग्रे-वाटर मैनेजमेंट, ई-लाईब्रेरी, इनडोर व आउटडोर जिम, सामुदायिक केंद्रों का निर्माण, सीसीटीवी कैमरे, अत्याधुनिक स्ट्रीट लाईट, आधुनिक पार्क व व्यायामशालाएं, डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन, महिला सांस्कृतिक केंद्र जैसी अनेक पहल की गई हैं।

इस दौरान विकास एवं पंचायत मंत्री ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और त्वरित समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास का क्रम पूरी पारदर्शिता के साथ अनवरत जारी रहेगा। उन्होंने ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों से कहा कि उनकी जो भी समस्याएं है वे उनके सामने रख सकतें है। उन्होंने आश्वस्त किया कि उनकी जो भी समस्याए उनके समक्ष आएंगी वे प्रमुखता से उनका निवारण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *