May 24, 2024

आयुर्वेद फॉर वन हेल्थ थीम पर सेवा भारती बाल संस्कार केंद्र में आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन

0

हैदराबाद / 10 नवंबर / न्यू सुपर भारत

आयुष विभाग की ओर से भगवान धनवंतरि के अवतरण दिवस एवं 8वें राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के अवसर पर तीर्थराज राम शर्मा सेवा भारती बाल संस्कार केंद्र, हंस कॉलोनी में शुक्रवार को विशाल आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सेवा भारती संस्था के वरिष्ठ जादूगर मदन गोपाल नारंग मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए जबकि कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में नारंग और हीरालाल गुप्ता शामिल हुए। उन्होंने भगवान धन्वंतरि के चित्र के समरूप दीप प्रज्वलित एवं रिबन बैंड कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस बार आयुर्वेद दिवस की थीम आयुर्वेद फॉर वन हेल्थ है और टैगलाइन आयुर्वेद फॉर एवरीवन ऑन एवरीडे है। इस विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें 50 कार्यशालाओं ने भाग लिया। डॉ. सरदाना ने हर दिन हर एक के लिए आयुर्वेद के माध्यम से घर-घर में मौजूद आयुर्वेद की प्रायोगिक उपयोगिता पर बल दिया। डॉ. शिक्षा ने खून की कमी को दूर करने के उपाय बताते हुए आयुर्वेद के माध्यम से इसकी जानकारी दी। कार्यशाला में योग विशेषज्ञ अंबिका पांटा ने लाइव डेमोंसटेशन के माध्यम से योग एवं प्राणायाम की जानकारी दी और स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए आयुर्वेद योग एवं प्राणायाम की सलाह दी। उन्होंने विशेष रूप से वाई-ब्रेक (कार्यस्थल पर योगा ब्रेक) के कार्यों के बारे में बताया। इस दौरान आयुष योग सहायकों ने प्राकृतिक चिकित्सा की कुछ क्रियाएं कीं जैसे कि गर्म और बेकार स्ट्रिप्स और मिट्टी की स्ट्रिप्स और लेप आदि करके।

इस अवसर पर विभाग द्वारा एक ई-किट जारी की गई है जिसमें आयुर्वेद द्वारा रक्षा स्वास्थ्य एसोसिएटेड विशेष सामग्री का प्रचार किया गया है। शिविर में डॉक्टर के द्वारा निःशुल्क एवं आयुर्वेदिक होम्योपैथिक भोजन की आपूर्ति की गई। इस अवसर पर योग एवं प्राणायाम द्वारा स्वास्थ्य संरक्षण और पौधों के उपचार की जानकारी दी गई। साथ ही आहार-विहार, अलौकिक, ऋतुचर्या और आहार बूटियां की जानकारी भी दी गई। रक्त की कमी, स्त्री स्तम्भ, वृद्धावस्था से लेकर परमाणु स्थापन तक की विशेष व्यवस्था की गई। मुख्यालय अधिकारी डॉ. विश्वजीत ने बताया कि शिविर में चढ़ाई कर लोगों ने भाग लिया और विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 350 लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान पारिजात के उपचारों को आयुष विभाग की ओर से मान्यता दी गई। इस अवसर पर आयुष योग सहायक जन्नत, ज्योति, अनिल, उग्रसेन सहित क्षेत्र के रिजर्व नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *