May 24, 2024

नवोदय विद्यालय में छात्रों के सहयोग से मोदी सर्वांगीण विकास के सभी स्रोत एवं सुझाव: आस्था

0

हैदराबाद / 9 नवंबर / न्यू सुपर भारत

जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय, खारा खेड़ी में नवनिर्मित एथलेटिक ट्रैक एवं ग्रीन पार्क का उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस कप्तान आस्था मोदी ने विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज कराई। विशिष्ट अतिथि के रूप में पुलिस उपनिरीक्षक कुलवंत सिंह ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।विद्यालय में मुख्य अतिथि के आगमन पर स्काउट दल एवं बैंड पार्टी के द्वारा कार्यशाला अनूप सिंह की ओर से स्टाफ ग्रुप में पुष्प गुच्छ द्वारा स्वागत किया गया। इसके बाद पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने ग्रीन पार्क व ट्रैक्स की शिला फिल्म की रिकॉर्डिंग की।

उन्होंने ग्रीन पार्क के निर्माण से संबंधित विभिन्न तथ्यों की जानकारी और छात्रों के कठिन परिश्रम से इसकी हरियाली की सराहना की। इसके बाद उनके द्वारा विद्यालय में प्लांटरोपण भी किया गया। विभिन्न विद्यार्थियों द्वारा निर्मित चित्रकारी प्रस्तुतियों का भी अभिलेख किया गया। इस प्रदर्शनी में विद्यार्थियों द्वारा उद्यमियों द्वारा चित्रकारी, पुस्तक पृष्ठ सूचक तथा पुस्तक अचरज पृष्ठ निर्माण में विद्यार्थियों के योगदान की भूरि-रिभू प्रशंसा की।

पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने विद्यार्थियों की विभिन्न प्रस्तुतियों की प्रशंसा की और उन्हें अत्यंत भाग्यशाली बताया कि वे नवोदय विद्यालय परिवार का हिस्सा हैं। जहां उन्हें अपने सर्वांगीण विकास के सभी स्रोत और सुझाव दिए गए हैं। शिक्षक उनकी मदद के लिए हरसमय तैयार रहते हैं। अपने शिक्षण काल ​​के दौरान के अनुभवों को साझा करते हुए उन्होंने बताया कि उनके एक सहपाठी नवोदय विद्यालय से ही शिक्षा प्राप्त कर ली गई है जो आज एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में उच्च पद पर सुशोभित है। उन्होंने नवोदय की कार्यशैली और विद्यार्थियों की पढ़ाई की ललक की भी सराहना की। विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि निकट भविष्य में विद्यार्थियों को कई विद्यार्थियों से उच्च विचारधारा के रूप में सम्मानित किया जाएगा।

इस दौरान सांस्कृतिक आश्रम की सरस्वती वंदना और दीप प्रज्वलन की शुरुआत हुई। कार्यक्रम के अंतर्गत गुजराती, हरियाणवी, राजस्थानी, मराठी, पंजाबी कलाकारों को विभिन्न मनमोहक प्रस्तुतियों का चित्रण करने वाली प्रस्तुति दी गई। अन्य पुस्तकालयों में विद्यार्थियों द्वारा सीमित और साधारण जीवन को चित्रित करने वाली लघु नाटिका और वर्तमान जीवन में मोबाइल के प्रभाव और बढ़ते प्रभाव से बचने से सीख ली गई मूकाभिनय शासकों का अत्यंत दर्शन था। कार्यक्रम के समापन पर कार्यशाला में मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में पर्यावरण जागरूकता संदेश माध्यम से विशिष्ट अतिथि का अभिनंदन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *