May 18, 2024

एमएमएपीयूवाई योजना के तहत लंबित आवेदनों के निपटान के लिए शिविर आयोजित

0

टोहाना / 9 नवंबर / न्यू सुपर भारत

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना (एमएमएपीयूवाई) के तहत लंबित आवेदनों के निपटान के लिए शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। वीरवार को बीडीपीओ कार्यालय परिसर टोहाना में लंबित आवेदनों के निपटान के लिए शिविर का आयोजन किया गया।

    खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी हुक्म चन्द ने बताया कि शिविर में 337 ग्रामीण क्षेत्र से लाभार्थियों को बुलाया गया जिनके आवेदन किसी प्रकार की त्रुटि थी, जिसको दुरस्त कर लाभार्थी तक लाभ पहुंचाया जा सके। उन्होंने बताया कि 176 इस तरह के लाभार्थियों को बुलाया गया है जिनका लोन पास हो चुका है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब परिवार के व्यक्ति की आमदनी को बढ़ाकर उन्हें परिवारों को रोजगार देना, स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना और बैंकों से ऋण मुहैया करवाकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। लाभार्थी परिवारों को विभिन्न विभागों की योजनाओं से योग्यता के आधार पर जोडक़र उनकी आर्थिक स्थिति सुधारी जाएगी।

उन्होंने बताया कि पात्र परिवारों को किसी न किसी योजना से जोडक़र लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विशेष शिविर में ऐसे लाभार्थियों को बुलाया गया है जिनके आवेदन किसी कारणवश पूरे नहीं हो पाए। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार के उत्थान मेलों के माध्यम से समाज में अंतिम पंक्ति में शामिल व्यक्ति को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार की महत्वाकांक्षी योजना लागू की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य अंत्योदय की भावना को आर्थिक रूप देना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *