May 24, 2024

एक नवंबर को दिल्ली में होगा अमृत कलश यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण का समापन

0

फतेहाबाद / 30 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने बताया कि राष्ट्रीय स्तरीय मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत जिला से दिल्ली के लिए अमृत कलश यात्रा को स्थानीय पंचायत भवन से रवाना किया गया। इस यात्रा में शामिल व्यक्तियों की वापसी एक नवंबर को होगी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय चोपड़ा को नोडल अधिकारी बनाया गया है जबकि नगर निकाय विभाग से जिला नगरायुक्त संजय बिश्रोई की देखरेख में अमृत कलश यात्रा के लिए कार्य किया जा रहा है।

उपायुक्त ने बताया कि भारत सरकार के सांस्कृतिक मंत्रालय के दिशा निर्देशानुसार अमृश कलश यात्रा दिल्ली यात्रा के लिए एक ब्लॉक से एक प्रतिनिधि यात्रा में शामिल किया गया। इसी प्रकार से नगर निकाय विभाग से भी एक प्रतिनिधि शामिल हुआ है। हर विकास खंड व नगर निकाय से एक-एक नेहरू युवा केंद्र संगठन का वॉलिंटियर भी दिल्ली पहुंचे है। कलश यात्रियों का गुरूग्राम दिल्ली की सीमा पर बने धनचिरि कैंप में पंजीकरण किया गया और कलश जमा करवाए गए। कैंप में पहुंचने पर हरियाणा के दल का भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा सम्मान किया गया। कलश यात्रियों के रहने, खाने व ठहरने की व्यवस्था दिल्ली में भारत सरकार द्वारा की गई है।

उन्होंने बताया कि अमृत कलश यात्रा का तीसरा और अंतिम चरण दिल्ली में 29 अक्टूबर को आरंभ हुआ जो कि एक नवंबर को संपन्न होगा। दिल्ली के कर्तव्य पथ पर मेरी माटी-मेरा अभियान के तहत राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। नोडल अधिकारी एवं जिप सीईओ अजय चोपड़ा ने बताया कि जिला अमृत कलश यात्रा के कमांडर मंगा राम ने झंडी दिखाकर रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि मेरी माटी मेरा देश अभियान को लेकर रोहतक में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें अमृत कलश के साथ सम्मान पूर्वक बसों को सभी सात खंडों से संबंधित बीडीपीओ व नगर निकाय से संबंधित ईओ व सचिव ने झंडी दिखाकर रवाना किया। अभियान के अंतर्गत अमृत कलश यात्रा का पहला व दूसरा चरण सफलता के साथ संपन्न हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *