May 18, 2024

जन संवाद कार्यक्रमों के माध्यम से किया जा रहा आमजन की समस्याओं का समाधान : विधायक दुड़ाराम

0

फतेहाबाद / 30 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

विधायक दुड़ाराम ने कहा कि आमजन की समस्याओं का तुरंत निवारण करना वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए सरकार द्वारा ग्राम स्तर पर जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। फतेहाबाद विधायक दुड़ा राम ने सोमवार को गांव भोडियाखेड़ा, मानावाली, खैराती खेड़ा, कुकड़ावाली, व शहीदांवाली में पहुंच कर जन संवाद कार्यक्रम के तहत आमजन से रूबरू हुए। ग्रामीणों ने विधायक दुड़ाराम का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया।

विधायक दुड़ाराम ने कहा कि मुख्यमंत्री जन संवाद कार्यक्रमों की अत्यधिक लोकप्रियता के बाद इन कार्यक्रमों में विस्तार करते हुए मंत्री, सांसद व विधायक जन संवाद कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन के बीच पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में अंत्योदय की भावना के साथ अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम कर रही। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन की दिशा में बेहतरीन कार्य किए हैं। सरकार आमजन की समस्याओं के निवारण के लिए उनके घर-द्वार पहुंच रही है।

इस दौरान ग्रामीणों की बिजली, पेयजल, यातायात, शिक्षा, सडक़, सिंचाई आदि समस्याएं सुनी और उनके समाधान के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार जन सेवा के उद्देश्य से समाज के अंतिम पायदान पर खड़े अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए कर्तव्यबद्ध हैं। विधायक दुड़ाराम ने कहा कि वर्तमान सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति में खड़े नागरिकों को मिल रहा है।

उन्होंने बताया कि गांव भोडियाखेड़ा में 1396 राशन कार्ड हैं जिनमे से 670 राशनकार्ड नए बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह सभी राशन कार्ड सरकार द्वारा बनाए गए पोर्टल के माध्यम से अपने आप बने, इसके लिए किसी भी नागरिको को बार बार ऑफिसों के चक्कर नहीं लगाने पड़े। इसी तरह भोडियाखेड़ा में 3940 आयुष्मान कार्ड बनाये गए हैं। 200 आयुष्मान कार्ड धारक नागरिकों ने 55 लाख रुपये का लाभ उठाते हुए समय पर इलाज करवा सके। 667 नागरिक बुढ़ापा पेंशन का लाभ ले रहे, इसके आलावा भी अगर किसी भी नागरिकों को बुढ़ापा पेंशन में दिक्कत आती है तो उसको दुरस्त किया जाएगा। गांव खैराती खेड़ा में 357 राशनकार्ड नए बनाये गए हैं जबकि गांव में 561 कुल राशनकार्ड है।

गांव खैराती खेड़ा में 1336 आयुष्मान कार्ड है 78 लोगों ने इसका फायदा लेते हुए 32 लाख रुपये का इलाज करवाया है। ग्राम पंचायत खैराती खेड़ा की स्कूल अपग्रेड संबंधी मांग पर विधायक ने कहा कि सरकार की हिदायतोंनुसार नार्म पूरे होने पर व स्कूल में बच्चों की संख्या पूरी होने पर स्कूल को 10+2 में अपग्रेड करवा दिया जाएगा। गांव शहीदांवाली में कुल 461 राशनकार्ड है जिसमें से 160 नए बनाये गए हैं। 1307 आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस एक वर्ष में 65 नागरिकों ने 18 लाख रुपये का इलाज करवाया है। गांव मानावाली में 600 राशन कार्ड है, जिनमें से 328 राशन कार्ड पोर्टल के माध्यम से बने हैं। गांव में 1545 व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बने हुए है, जिनमें से 83 व्यक्तियों ने आयुष्मान कार्ड -चिरायु का लाभ लेते हुए 27 लाख 35 हजार रुपये में इलाज करवाया है।

उन्होंने बताया कि गांव मानावाली में 48 लाख रुपये गांव की फिरनी व 42 लाख रुपये आयुष औषधालय में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। इन कार्यों का जल्द ही टेंडर किया जाएगा। गांव कुकड़ावाली में कुल 699 राशन कार्ड है, जिनमें से 418 राशन कार्ड पोर्टल के माध्यम से बने हैं। 1544 व्यक्यिों के आयुष्मान कार्ड बने हैं, जिनमें से 102 व्यक्तियों ने योजना का लाभ उठाते हुए 26 लाख 30 हजार रुपये का इलाज लिया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत ऋण उपलब्ध करवाना तथा अन्य योजनाओं व सेवाओं का लाभ नागरिकों को दिया जा रहा है।

विधायक दुड़ाराम ने कहा कि अगर किसी का भी राशन किन्ही त्रुटियों के वजह से कटा तो उसको ठीक कर दोबारा बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य करवाने के लिए कटिबद्ध है। सबका साथ सबका विकास नीति के तहत हर क्षेत्र में समान रुप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नागरिकों की जो भी जायज समस्याएं है, उनका सरकार द्वारा शीघ्र समाधान किया जा रहा है। उन्होंने ग्राम वासियों द्वारा गर्म जोशी से किए गए स्वागत के लिए सभी का आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर एसडीएम राजेश कुमार, डीएसपी कुलवंत सिंह व जयपाल, जिप सदस्य बंटी गढ़वाल, महामंत्री जगदीश शर्मा, वाइस चेयरमैन मदन लाल, प्रधान राधा कृष्ण नारंग, मंडल अध्यक्ष इंद्राज मोंगा, लक्ष्मी नारायण, बीडीपीओ अनिल कुमार, जिला खेल अधिकारी राजबाला, परियोजना अधिकारी जगदीश दलाल, ओपी इंदौरा, एचएसओ ओम प्रकाश, यादविंद्र सिंह, ब्लॉक समिति सदस्य विनोद, संदीप, सरपंच जसवीर कौर, महाराणा प्रताप, बबीता, कौर सिंह, मेनपाल गोदारा, जोगिंदर सिंह, सरपंच प्रतिनिधि अनिल गढ़वाल, भान सिंह, पूर्व सरपंच दिवान सिंह रावत, शमशेर सिंह, राम सिंह मंडेला, साधु राम खटाना, युवा नेता बिट्टू गुर्जर, सुबेदार जयभगवान, बहादर नंबरदार, उमेद खटाना, दलबीर पहलवान, संतलाल, देवीलाल, सुरेश कुमार, मोहन लाल, राम कृष्ण, दयानंद गुर्जर, सतपाल रोज, सहित विभिन्न वार्डों के जिप सदस्य व ब्लॉक समिति सदस्य, पंच-सरपंच, विभिन्न विभागों के कार्यकारी अभियंता, एसडीओ व अन्य अधिकारी तथा बड़ी संख्या में महिला व पुरुष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *