May 24, 2024

जिला में 27 अक्टूबर को किया जाएगा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारंभिक प्रकाशन

0

फतेहाबाद / 26 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय सिंह तोमर ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 27 अक्टूबर को फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारंभिक प्रकाशन किया जाएगा। इस दिन सभी बूथ लेवल अधिकारियों को पहली जनवरी, 2024 को आधार तिथि मानकर तैयार की नई ड्राफ्ट मतदाता सूची उपलब्ध करवाई जाएगी।
उपायुक्त ने जिला के सभी मतदाताओं से आग्रह किया है कि वे अपने-अपने मतदान केन्द्र पर जाकर बीएलओ के पास उपलब्ध सूची में अपना नाम अवश्य चेक ले। मतदाता सूची में यदि किसी प्रकार की कोई त्रुटि है तो वे 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर के बीच फार्म नंबर 8 भरकर शुद्धि करवा सकते हैं।

उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को मद्देनजर रखते हुए सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी कहा है कि वे अपने-अपने दलों के मुख्य नेताओं के नाम मतदाता सूची में अवश्य चेक लें।उन्होंने बताया कि जिन नागरिकों का जन्म 1 जनवरी, 2006 से पूर्व हुआ है अर्थात एक जनवरी, 2024 को जिनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो रही है वे नागरिक अपने बीएलओ के पास फार्म नंबर 6 भरकर नये वोट बनवाने हेतू आवेदन कर सकते हैं। यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो चूकी है तो उनके परिवार के सदस्य फार्म नंबर 7 भरकर उनका नाम मतदाता सूची से हटवा सकते हैं।

ये सभी फार्म भारत निर्वाचन आयोग की वोटर हेल्पलाइन एप या वोटर्स डॉट ईसीआई डॉट आईएन पोर्टल पर ऑनलाईन भी अप्लाई किये जा सकते हैं। उपायुक्त ने बताया कि 4 व 5 नवंबर तथा 2 व 3 दिसंबर को मतदाता पंजीकरण हेतू मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा विशेष कैम्प लगाये जाएंगे। इन तिथियों में बीएलओ सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक अपने-अपने मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर फार्म भरेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *