May 18, 2024

किसानों को फसल बेचने में नहीं होनी चाहिए परेशानी, खरीद एजेंसियां करें सुनिश्चित : डीसी

0

फतेहाबाद / 26 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने खरीद एजेंसियों से कहा कि किसानों को फसल बेचने में कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए। खरीदी गई फसल का भुगतान भी सरकार की हिदायतानुसार निर्धारित समयावधि में करना सुनिश्चित करें। अनाज मंडी व खरीद केंद्रों में जाम की स्थिति उत्पन्न न हो, इसके लिए पुख्ता प्रबंध करे। फसल उठान कार्य में भी तेजी लाई जाए। उपायुक्त ने लघु सचिवालय के सभागार में फसल खरीद कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
उपायुक्त ने मार्केट कमेटी सचिवों को निर्देश देते हुए कहा कि अनाज मंडियों, खरीद केंद्रों में एक ही गेट से पास कटे और फसल की एंट्री हो। इसके साथ-साथ सीसीटीवी कैमरे चालू हालात में होने चाहिए और वीडियो रिकॉर्डिंग भी प्रतिदिन करें।

इसकी रिपोर्ट संबंधित एसडीएम को भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने एसडीएम से कहा कि समय-समय पर अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों की मॉनिटरिंग करें। राइस मिलों में भी गेटों पर सीसीटीवी कैमरे चालू हालात में होने चाहिए। संबंधित एसडीएम व अधिकारी इसका विशेष ध्यान रखे। उन्होंने बताया कि जिला में धान की खरीद के लिए कुल 48 खरीद केंद्र बनाए गए है। उपायुक्त ने कहा कि धान फसल की खरीद को सुचारू रूप से चलाने के लिए संबंधित एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में नोडल अधिकारी है। उन्होंने कहा कि फसल खरीद के लिए अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों पर किसानों को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।
उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने कहा कि सभी खरीद केंद्रों व अनाज मंडियों में बिजली, पानी और सफाई की समुचित व्यवस्था हो। किसानों के लिए बनाए गए शौचालयों की साफ-सफाई की जाए और उनके ठहरने के लिए बनाए गए विश्राम गृहों में भी आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाई जाए। उन्होंने कहा कि बारिश के मौसम को देखते हुए मंडियों में तीरपाल की अतिरिक्त व्यवस्था रखी जाए। उन्होंने कहा कि किसान को मंडी में बेचने पर किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। उपायुक्त ने किसानों से भी आह्वान किया वे अपनी फसल को सुखाकर ही अनाज मंडी व खरीद केंद्रों में लेकर आएं। जिला में अब तक 5 लाख 42 हजार 564 मीट्रिक टन धान की फसल की आवक हुई है, जिसमें से 4 लाख 21 हजार 168 मीट्रिक टन फसल का उठान किया जा चुका है। 40463 किसानों की खरीद गई फसल के लिए सरकार ने 916.74 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया है।
इस अवसर पर एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी, नगराधीश सुरेश कुमार, एसडीएम राजेश कुमार, जगदीश चंद्र, प्रतीक हुड्डा, डीएफएससी विनीत जैन सहित संबंधित विभाग के अधिकारी व खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *