May 24, 2024

प्रशिक्षित महिलाएं अपने परिवार की आय में कर पाएंगी बढ़ोतरी : उपायुक्त प्रशांत पंवार

0

फतेहाबाद / 11 सितंबर / न्यू सुपर भारत

भारतीय स्टेट बैंक क्षेत्रीय कार्यालय सिरसा द्वारा कॉर्पोरेट की सामाजिक जिम्मेदारी के तहत आरसेटी की ओर से स्थानीय पंचायत भवन स्थित हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के खंड फतेहाबाद कार्यालय में उपायुक्त प्रशांत पंवार की अध्यक्षता में समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त प्रशांत पंवार व एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक राजीव कुमार रंजन ने आरसेटी से प्रशिक्षित 60 महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन वितरित की।

इस मौके पर उपायुक्त प्रशांत पंवार ने कहा कि महिला सशक्त होगी तो समाज व देश सशक्त होगा। जरूरतमंदों को सिलाई मशीन वितरित की गई है। इससे आजीविका का भी एक उद्देश्य पूरा होगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गरीब परिवारों के उत्थान व उनकी आय में वृद्धि के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं और विभिन्न प्रकार की योजनाएं भी लागू की है। उन्होंने कहा कि गरीब से गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए सरकार व जिला प्रशासन प्रयासरत है। उनके लिए विभिन्न संस्थाओं व विभिन्न विभागों द्वारा उचित व्यवस्था की जा रही है, ताकि वे स्वरोजगार कर सके।

वैसे भी हर नागरिक का कत्र्तव्य बनता है कि वह समाज व राष्ट्र के नव निर्माण के लिए कार्य करे।
उपायुक्त प्रशांत पंवार ने कहा कि स्टेट बैंक द्वारा गरीब महिलाओं को सिलाई मशीन वितरण करना एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सिलाई मशीन प्रदान करने का लाभ उनके पूरे परिवार को होगा जिससे वो अपने परिवार की आय में बढ़ोतरी कर पाएंगी। उन्होंने प्रशिक्षण करने उपरांत महिलाओं को एसबीआई द्वारा सिलाई मशीन वितरित की गई है। इसके लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी महिलाएं भी बधाई की पात्र है।

उपायुक्त ने महिलाओं से आह्वान किया कि वे आज से ही सिलाई कढ़ाई का काम अच्छे से करें और कपड़ों को बुनकर अपने उत्पादों को उपायुक्त कार्यालय में भी दिखाए। बेहतरीन उत्पाद करने वाली महिलाओं को मॉडल एवं अंबेसडर का चयन किया जाएगा ताकि अन्य महिलाओं के लिए वे प्रेरणा स्त्रोत बने।

कार्यक्रम में एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक राजीव कुमार रंजन ने कहा कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कॉर्पोरेट की सामाजिक जिम्मेदारी के तहत समाज के वितीय रूप से कमजोर वर्ग के लिए समय-समय पर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करता रहता है। आरसेटी हरियाणा के स्टेट डायरेक्टर प्रदीप गम्भीर ने भी समारोह में उपस्थित सभी महिलाओं का मार्गदर्शन किया और सभी को स्वरोजगार करने की प्रेरणा दी ताकि परिवार की आय का अतिरिक्त स्त्रोत बन पाए। कार्यक्रम में मुख्य प्रबंधक क्षेत्रीय कार्यालय सिरसा से जितेंद्र कुमार गुप्ता, मुख्य प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा फतेहाबाद नरेश मेहता, आरसेटी निदेशक उम्मेद सिंह, आरसेटी पूर्व निदेशक सज्जन कुमार बंसल, सुभाष सैनी, राखी गुजराल, राकेश कुमार, सुनील कुमार, रवि कुमार, पवन कुमार, अमित कुमार मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *