May 18, 2024

13 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु करेंगी स्वास्थ्य विभाग के आयुष्मान भव अभियान की शुरूआत

0

फतेहाबाद / 11 सितंबर / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. जी अनुपमा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 13 सितंबर से 31 दिसंबर तक आयुष्मान भव विशेष अभियान चलाया जाएगा। लगभग चार माह तक चलने वाले इस अभियान से हर घर तक पहुंच कर सभी लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 13 सितंबर को राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु इस अभियान की शुरुआत करेंगी। शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला के सभी सीएचसी, पीएचसी, एचडब्ल्यूसी सहित स्वास्थ्य केंद्रों पर होगा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस करके आयुष्मान भव अभियान की तैयारियों की समीक्षा की और सभी उपायुक्तों से विचार विमर्श किया। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत आयुष्मान आपके द्वार, आयुष्मान सभाएं, आयुष्मान मेले और बच्चों की स्क्रीनिंग सहित 7 मुख्य स्वास्थ्य विषयों पर विभाग के पदाधिकारी नागरिकों तक पहुंच बनाएंगे।
एसीएस डॉ. जी अनुपमा ने कहा कि आयुष्मान आपके द्वार के तहत गांव, खंड व जिला स्तर पर आयुष्मान भारत चिरायु स्कीम के 1.80 लाख रुपये तक आय वाले परिवारों के निशुल्क तथा 3 लाख रुपये तक की आय वाले परिवारों से 1500 रुपये प्रति परिवार प्रति वर्ष लेकर लगभग 8 लाख नागरिकों के स्वास्थ्य कार्ड बनाए जाएंगे। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सभी उपायुक्तों और सीएमओ को निर्देश दिये हैं कि इस अभियान में दिए गए शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया जाए।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि आमजन मानस के स्वास्थ्य की पूर्ण जांच के साथ स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा, जिसमें जागरूकता अभियान, सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वच्छता और पौधारोपण, रक्तदान शिविर, अंगदान शपथ कार्यक्रम होंगे। उन्होंने बताया कि अभियान में आयुष्मान आपके द्वार, आयुष्मान मेला और ग्राम और शहरी क्षेत्र में 2 अक्टूबर को आयुष्मान सभा आयोजित होगी।
वीडियो कॉन्फ्रेंस में उपायुक्त प्रशांत पंवार ने बताया कि आयुष्मान भव अभियान के शुभारंभ की तैयारी कर ली है। स्वास्थ्य विभाग सहित दूसरे विभागों का तालमेल किया गया है और चार माह तक चलने वाले इस कार्यक्रम में लक्ष्य को प्राप्त किया जाएगा। वीसी के उपरांत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उपायुक्त प्रशांत पंवार ने कहा कि आयुष्मान भव कार्यक्रम का पूर्ण लाभ आम जनमानस को प्रदान करायें।

हर जरूरतमंद तक योजनाओं की जानकारी के साथ उनका लाभ पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भव कार्यक्रम में बच्चों से लेकर बुजुर्गों को शामिल करें, जिन्हें सभी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दें। टीकाकरण के साथ स्क्रीनिंग तथा उपचार सुविधाएं उपलब्ध करवायें। घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करते हुए उनके स्वास्थ्य की जांच करें।
उपायुक्त प्रशांत पंवार ने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत ही आयुष्मान आपके द्वार कार्यक्रम का तीसरा चरण भी आयोजित किया जाएगा। इसके तहत आयुष्मान सभाओं का आयोजन किया जाएगा, जिनके माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी देते हुए उनका लाभ उठाने के लिए जागरूक किया जाएगा।

इस दौरान पांच वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके बच्चों की भी आभा आईडी बनाई जाएगी, जो कि पहले तीस वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं की बनाई जाती थी। साथ ही स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा, जिनके माध्यम से लोगों की स्वास्थ्य जांच के साथ उन्हें दवाइयों का वितरण किया जाएगा। इसके साथ-साथ सेवा पखवाड़ा भी आयोजित किया जाएगा। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि आयुष्मान भव कार्यक्रम का वास्तविक रूप में लोगों को लाभ मिले, इसके लिए स्वास्थ्य जांच शिविरों में आने वाले लोगों की रक्त जांच के साथ अन्य जरूरी जांच करें। विशेष रूप से हाईपर टेंशन व शुगर और कैंसर की जांच अवश्य की जाए। वीसी में सीएमओ डॉ. सपना गहलावत, डिप्टी सीएमओ डॉ. कुलदीप गौरी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *