May 24, 2024

नशा का सेवन करना अर्थात् स्वयं की मृत्यु का कारण बनना : एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी

0

फतेहाबाद / 28 अगस्त / न्यू सुपर भारत

नशा एक अभिशाप है। यह एक ऐसी बुराई है जिससे इंसान का अनमोल जीवन समय से पहले ही मौत का शिकार हो जाता है। आज स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्ग विशेषकर युवा वर्ग बुरी तरह नशे से प्रभावित हो रहे हैं। इस अभिशाप से समय रहते मुक्ति पा लेने में ही मानव समाज की भलाई है।यह बात अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी ने एमएम कॉलेज में एनएसएस, यूथ रेडक्रॉस यूनिट व राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा सीएमओ डॉ. संगीता अबरोल के सहयोग व नशामुक्ति केन्द्र फतेहाबाद के सौजन्य से मानसिक स्वास्थ्य व नशामुक्ति विषय पर आयोजित जागरूकता कैम्प को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कही। एमएम कॉलेज प्राचार्य डॉ. गुरचरण दास ने कार्यक्रम में पहुंचे एडीसी व अन्य अधिकारियों का स्वागत किया।

विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी ने कहा कि नशे के आदी व्यक्ति को समाज में हेय की दृष्टि से देखा जाता है। उसे कोई सम्मान नहीं मिलता। नशा करने वाला व्यक्ति परिवार के लिए बोझ स्वरूप हो जाता है। अगर आज हमने युवा पीढ़ी को इस सामाजिक बुराई से नहीं बचाया तो आने वाले समय में हमें इसका भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। नशामुक्ति केन्द्र से पहुंचे डॉ. गिरीश ने नशा छोडऩे बारे युवाओं को जागरूक करते हुए कहा कि नशा छोडऩे के लिए हमें सबसे पहले अपने मन पर काबू करना होगा। खुद पर भरोसा करना शुरू करे कि इस काम को हम फिर से नहीं दोहराएंगे। नशा छोडऩेे में घर वालों का सपोर्ट भी अहम भूमिका निभाता है। नशा छोडऩे की प्रक्रिया के दौरान अपनी फिजिकल हेल्थ का ख्याल रखें। संतुलित डाइट ले, रात में अच्छी नींद ले और एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल करें।

कार्यक्रम में क्लीनिकल फिजियोलॉजिस्ट गुरविन्द्र कौर, नशामुक्ति केन्द्र, सामान्य अस्पताल फतेहाबाद के इंचार्ज डॉ. गिरीश कुमार, जिला रेडक्रॉस सचिव श्याम सुंदर, प्राथमिक चिकित्सा ट्रेनर संतोष सेवदा, डॉ. जयप्रकाश, इलैक्शन कमीशन से कानूनगो राजकुमार, एलडीएम संजय कुमार व एमएसएमई के सहायक निदेशक गुरप्रताप सिंह ने भी भाग लिया और अपने विचार रखे। शिविर के दौरान संतोष सेवदा ने जहां फस्र्ट एड बारे बताया वहीं कानूनगो राजकुमार ने विद्यार्थियों को वोट बनवाने की प्रक्रिया बारे जानकारी दी।

एलडीएम संजय कुमार व गुरप्रताप सिंह ने भी विद्यार्थियों को जागरूक किया। एसएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विकेश सेठी, यूथ रेडक्रॉस कोर्डिनेटर प्रो. प्रतिभा मखीजा ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर डॉ. सुरेन्द्र पाल, डॉ. सुमंगला वशिष्ट, प्रो. सुशील दहिया, डॉ. नरेन्द्र सिंह, डॉ. विरेन्द्र सिंह, नितिन सचदेवा, रमनदीप सिंह सहित कॉलेज के समस्त स्टाफ सदस्य व विद्यार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *