May 24, 2024

बहादुरगढ़ मेट्रो स्टेशनों क्षेत्र को स्वच्छ रखना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी : डीसी

0

झज्जर / 28 अगस्त / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के अंतर्गत बहादुरगढ़- पीरागढ़ी लाईन पर बहादुरगढ़ सीमा क्षेत्र में तीन मेट्रो स्टेशन आते हैं,जिनपर प्रतिदिन हजारों यात्रियों का आवागमन रहता है,ऐसे में  स्टेशनों के आसपास का क्षेत्र गंदगी मुक्त हो,इसके लिए नियमित रूप से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए,ताकि वातावरण भी स्वच्छ रहे। डीसी सोमवार को लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में मेट्रो स्टेशन व साथ लगते क्षेत्रों की सफाई व्यवस्था,अतिक्रमण और सौंदर्यीकरण को लेकर अधिकारियों की बैठक में आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि स्टेशनों को साफ सुथरा रखने में मेट्रो प्रबंधन के अलावा दैनिक सफर करने वाले यात्रियों और आम नागरिकों की भी नैतिक जिम्मेदारी बनती है। इसके साथ ही स्टेशनों पर वाहनों की पार्किंग के लिए मल्टी लेवल पार्किंग बनाने के निर्देश दिए।

डीसी ने कहा कि जिला में बहादुरगढ़ शहर में मेट्रो की कनेक्टिविटी है,जहां प्रतिदिन दिल्ली व एनसीआर के अन्य शहरों की तरफ हजारों यात्री मेट्रो से आवागमन करते हैं। मेट्रो स्टेशनों के आसपास साफ सफाई के साथ ही जरूरी सुविधाएं नागरिकों को मिलें,इसके लिए अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें,जिस विभाग को जो जिम्मेदारी दी जाए, उसकी दृढ़ता से पालना सुनिश्चित की जाए। बहादुरगढ़ क्षेत्र में मेट्रो के तीन स्टेशन क्रमश: ब्रिगेडियर होशियार सिंह, बहादुरगढ़ सिटी और पंडित श्रीराम शर्मा  स्टेशन हैं,। जिनसे प्रतिदिन हजारों यात्री अपने गंतव्यों पर जाते हैं,ऐसे में स्टेशनों के समीप वाहन पार्किंग के साथ ही अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएं।

कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि बहादुरगढ़ ओल्ड बस स्टैंड के  साथ  बने मेट्रो स्टेशन के समीप सुलभ शौचालय की व्यवस्था की जाए, इसके लिए मेट्रो प्रबंधन से जुड़े अधिकारी गंभीरता से इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा शौचालय का निर्माण कराएं,ताकि आमजन को परेशानी ना होने पाए। उन्होंने दोहराया कि मेट्रो के साथ ही अधिकांश नागरिक बस या दूसरे वाहनों में भी सफर करते हैं,जिसके लिए स्टेशन के नजदीक सुलभ शौचालय बनाया जाना बेहद जरूरी है।  

उन्होंने कहा कि मेट्रो लाईन के नीचे हरियाली को बढ़ावा देने के लिए पौधरोपण पर बल देने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मेट्रो पिलर्स पर महापुरुषों के चित्रों की पेंटिंग कराई जाए,ताकि शहर के सौंदर्यीकरण को बढ़ावा मिल सके। इतना ही नहीं पिलर्स पर किसी प्रकार की बिना अनुमति के लगाई गई अनावश्यक प्रचार सामग्री को नगरपरिषद के सहयोग से हटवाएं।  उन्होंने मेट्रो से जुड़े अधिकारियों को पार्किंग सहित अन्य जरूरी सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर मेट्रो के स्टेशन प्रबंधक ऋतुराज सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *