May 25, 2024

उपायुक्त डा0 प्रियंका सोनी ने आज शिकायतों के संबध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक लेते हुए जल्द से जल्द इन शिकायतों का निपटान करने के निर्देश

0

अम्बाला / 30 जनवरी / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त डा0 प्रियंका सोनी ने आज अपने कार्यालय में सरल पोर्टल, सीएम विंडो, एसएमजीटी व सीपीग्राम के तहत लम्बित शिकायतों के संबध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक लेते हुए जल्द से जल्द इन शिकायतों का निपटान करने के निर्देश दिए।उपायुक्त ने बैठक के दौरान सरल पोर्टल के तहत नगर निगम, जिला कल्याण विभाग, नगर परिषद, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, आरटीए विभाग, औद्योगिक, कृषि, लोक निर्माण भवन एवं सडकें, एडीसी कार्यालय, एसडीएम कार्यालय, एक्साईज, एलडीएम, राजस्व विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों की पोर्टल पर लम्बित शिकायतों के अंतर्गत बिंदुवार समीक्षा करते हुए उन्हें इन शिकायतों के निपटान करने के निर्देश दिए।

उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को यह भी कहा कि जो भी शिकायत पोर्टल पर प्राप्त होती है वे उसकी मोनिटरिंग करें। इसी प्रकार सीएम विडों के तहत भी लम्बित शिकायतों बारे जानकारी हासिल करते हुए इनका भी निपटान करने के निर्देश दिए। उन्होने सभी बीडीपीओ को निर्देश दिए कि उनके विभाग से सम्बन्धित जैसे निशानदेही आदि की पैंडसी सीएम विंडो के तहत है ऐसी सभी शिकायतों का निपटान वे मिशन मोड के तहत करना सुनिश्चित करें। एसएमजीटी व सीपीग्राम के तहत भी उन्होने समीक्षा करते हुए इन शिकायतों का निपटान भी तीव्रता से करने बारे निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जो भी शिकायत पोर्टल पर प्राप्त होती है सम्बन्धित उसको चैक करे।

यदि सम्बन्धित विभाग की नहीं है तो उसे अन्य सम्बन्धित विभाग को स्थानांतरित करे ताकि शिकायत का निपटान किया जा सके। उन्होने एसडीएम को भी कहा कि वे भी समय-समय पर इन विषयों के तहत सम्बन्धित विभागों की बैठक लेते हुए  जानकारी हासिल करें ताकि इन सभी विषयों के तहत तेजी लाई जा सके।उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक लेते हुए राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए जिला स्तर पर बनाए जाने वाले आवास तथा उपमंडल स्तर पर भी सम्बन्धित अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए बनाए जाने वाले आवासों के लिए चर्चा करते हुए समीक्षा की। उन्होने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एसडीएम द्वारा जहां पर आवासीय सुविधा उपलब्ध करवाई जा सकती है और उसके लिए जमीन भी देख ली गई है। लोक निर्माण विभाग इसके दृष्टिगत रूपरेखा व अस्टीमेट तैयार करते हुए इस कार्य को करे ताकि इस कार्य में भी तेजी लाई जा सके।

उन्होंने ओल्ड ऑफिसर कालोनी के नजदीक जो आवास स्थापित हैं और यदि वे कंडम हालत में है तो उसका मुआयना करते हुए उसे कंडम घोषित करवाएं और उस स्थान पर नये भवन बनवाने के लिए रूपरेखा तैयार करें। उन्होंने ओल्ड ऑफिसर कालोनी के नजदीक सडक़ क्षतिग्रस्त हालत में है उसे दुरूस्त करने बारे भी निर्देश दिए। जिला स्तर पर तहसील भवन, पटरवारखाने के लिए अस्टीमेट तैयार करने व उपमंडल स्तर पर पटवारखाने के लिए समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गये।

उपायुक्त ने राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ म्यूटेशन (इंतकाल), कोर्ट केस, रिकवरी, मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्टे्रशन व राजस्व विभाग से जुडे अन्य कार्यों बारे जानकारी लेते हुए इन सभी विषयों के दृष्टिगत आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इंतकाल के कार्यों में तेजी लाने बारे, कोर्ट केसोंं के निपटान में तेजी लाने बारे तथा जो भी रिकवरी के कार्य हैं उसे प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए। उन्होने एसडीएम को कहा कि वे भी समय-समय पर उपमंडल स्तर पर भी राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक लेकर इन कार्यों की समीक्षा करें ताकि सभी कार्यों में तेजी लाई जा सके।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, एएसपी पूजा डाबला, एसडीएम दर्शन कुमार, एसडीएम सतिन्द्र सिवाच, एसडीएम बिजेन्द्र सिंह, एसडीएम सी जया शारधा, नगराधीश मुकुंद, आरटीए सुशील कुमार, जीएम रोडवेज अश्वनी डोगरा, डीआरओ कैप्टन विनोद शर्मा, डीडीपीओ दिनेश शर्मा, तहसीलदार मनीष, नवनीत, दिनेश ढिल्लो, सुरेश, नायब तहसीलदार अंशुल, यशवंत, अमित वर्मा के साथ-साथ सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *