June 17, 2024

सुकन्या समृद्धि योजना आज ही डाकघर जाएं, बेटी को समृद्ध बनाए : नरेश कुमार

0

फतेहाबाद / 8 फरवरी / न्यू सुपर भारत

स्थानीय अशोक नगर स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में डाकघर द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना बारे जागरूकता शिविर लगाया गया। जागरूकता शिविर को संबोधित करते हुए मुख्य डाकघर के पोस्ट मास्टर नरेश कुमार ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की दिशा में डाक विभाग की सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत नागरिक अपने नजदीकी डाकघर में अपनी बेटी के नाम सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है।उन्होंने कहा कि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए लडक़ी की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। योजना के तहत ब्याज दर 7.6 प्रतिशत वार्षिक (चक्रवृद्धि ब्याज) रखा गया है। भारत सरकार की यह योजना हर डाकघर में उपलब्ध है। कम से कम 250 रुपये में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोला जा सकता है।

एक साल में अधिक से अधिक 150000 रुपये जमा करवाए जा सकते हैं। जमा राशि व परिपक्वता राशि पर धारा 80सी के तहत इन्कम टैक्स में छूट रहती है। योजना के तहत बेटी के 18 साल की होने के बाद जब भी शादी करें खाता बंद करवा सकते हैं। विवाह से एक माह पहले या तीन महीने बाद तक खाता बन्द करवाया जा सकता है। बेटी की शिक्षा/शादी हेतु थोड़ा-थोड़ा करके पैसा जमा करवाकर इतने अच्छे तथा चक्रवृद्धि ब्याज पर पैसा जोड़ सकते हैं। 10वीं पास करने अथवा 18 वर्ष की होने पर लडक़ी की पढ़ाई/शिक्षा के लिए आधा पैसा भी निकाल सकते हैं। इसके साथ ही खाता से निकासी एकमुश्त या 5 वित्तीय वर्ष तक की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत रुपये जमा करवाने के लिए हर बार पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होती। जिन नागरिकों द्वारा अपनी बेटी का योजना के तहत खाता खुलवाया गया है वे आईपीपीबी एप के माध्यम से ऑनलाइन रुपये जमा करवा सकते हैं। योजना के तहत पूरे भारत वर्ष में किसी भी डाकघर में खाता में रुपये जमा करवाए जा सकते हैं। इसके अलावा स्मार्ट फोन में भी पोस्ट ऑफिस एप डाउनलोड कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज:
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, माता या पिता का फोटो, माता या पिता की आईडी जैसे पैन कार्ड, माता या पिता का रिहायशी प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज देकर लडक़ी का खाता खुलवाया जा सकता है

जन्म प्रमाण पत्र न होने पर भी खुल सकेगा खाता:-
लडक़ी का जन्म प्रमाण पत्र न हो पर भी सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाया जा सकता है। इसके लिए नागरिक को डॉक्टर द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण-पत्र, प्रिंसिपल द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण-पत्र, सरपंच द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण-पत्र दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *