May 24, 2024

विकसित भारत संकल्प जनसंवाद यात्रा के तहत शक्करपुरा, मुसाखेड़ा, रूपानवाली व करंडी में कार्यक्रम आयोजित

0

टोहाना / 3 जनवरी / न्यू सुपर भारत

विकसित भारत संकल्प जनसंवाद यात्रा कार्यक्रम के तहत बुधवार को गांव शक्करपुरा, मुसाखेड़ा, रूपानवाली व करंडी में कार्यक्रम आयोजित किया गया। अतरिक्त उपायुक्त डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों का अवलोकन कर अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए। हरियाणा बीज विकास निगम निदेशक मनोज बबली ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए ग्रामीण को संबोधित किया।

 अतरिक्त उपायुक्त डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी ने विकसित भारत संकल्प जनसंवाद यात्रा में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों का अवलोकन कर अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर पर प्रदत्त सेवाओं को तत्परता से सरल तरीके से योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि यात्रा का उद्देश्य पात्र व्यक्ति को गांव में ही केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित करना है। उन्होंने निर्देश दिए कार्यक्रम में आने वाले नागरिकों की समस्या का समाधान सही तरीके से करना सुनिश्चित करें। सही योजना के चुनाव में उनकी सहायता करें और उन्हें योजना का लाभ देकर लाभांवित करें। गांवों और शहर में यात्रा के माध्यम से आयुष्मान भारत, चिरायु, पीएम उज्ज्वला योजना, जल जीवन मिशन, स्वामित्व और स्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न विभागों की सेवाओं व योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को मौके पर ही प्रदान किया जा रहा है।

   हरियाणा बीज विकास निगम के निदेशक मनोज बबली ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई राष्ट्रव्यापी ‘विकसित भारत-संकल्प यात्रा’ के माध्यम से ‘आत्मनिर्भर व विकसित’ भारत व अंत्योदय’ का सपना साकार होता नजर आ रहा है। यह कार्यक्रम जरूरतमंद व विभिन्न योजनाओं के पात्र लोगों के लिए मददगार साबित हो रहा है। कार्यक्रम के दौरान पात्र लाभार्थियों को सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ मौके पर ही दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान लाभार्थी किन्हीं कारणों से सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने से वंचित रह गए हैं, उन्हें भी योजनाओं का लाभ दिया जा सके।

इस यात्रा के माध्यम से युवाओं और महिलाओं के लिए रोजगार व अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा टोहाना हल्के की वर्षो पूरानी माँगों को विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने फास्ट ट्रैक से पूरा करवाने का किया है। उन्होंने कहा विकास एवं पंचायत मंत्री के प्रयासों से टोहाना हल्के की बहुप्रतीक्षित मांग एनएच-148 बी सुरेवाला चौक से टोहाना होते हुए पंजाब बार्डर तक के निर्माण कार्य का शुभारंभ 4 जनवरी को किया जाएगा। विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली 4 जनवरी को सुबह 9:30 बजे चंडीगढ़ रोड टोहाना में रेलवे ओवरब्रिज पार करके एचपी पेट्रोल पंप के पास भूमिपूजन कर निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंग।

      खंड विकास पंचायत अधिकारी हुकुम व खंड शिक्षा अधिकारी राम रत्न ने ग्रामीणों को विकसित भारत बनाने की शपथ दिलाई। संकल्प यात्रा के दौरान एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभांवित किया गया। कार्यक्रम में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों व प्रगतिशील किसान को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने कार्यक्रम में पहुंचकर सरकार की योजनाओं का लाभ उठाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *