May 25, 2024

मोटे अनाज के महत्व बारे लोगो को किया जागरूक

0

ऊना / 12 सितम्बर / न्यू सुपर भारत

समेकित बाल विकास परियोजना ऊना के तहत पर्यवेक्षक वृत बसाल के तहत आंगनवाड़ी चलोला-3 में पोषण माह के अंतर्गत बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह दयाल की अध्यक्षता में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि पोषण की मूल अवधारणा से अवगत करवाने तथा लक्षित वर्ग को जागरूक बनाने के उद्देश्य से 30 सितम्बर तक पोषण माह मनाया जा रहा है जिसमें “पोषण भी पढाई भी”  तथा मोटे अनाज की महत्वता के बारे में लोगांे को जागरूक किया जा रहा है। इस अभियान का मूल उद्देश्य किशोर,  किशोरी, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को निर्धारित पोषण के विषय में जागरूक बनाना तथा उन्हें उचित पोषण उपलब्ध करवाना है। कुपोषण से लक्षित वर्गों को बचाने के लिए हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी महिला एवं बाल विकास द्वारा आंगनवाड़ी स्तर, पर्यवेक्षक वृत्त स्तर तथा परियोजना स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जिनके माध्यम से लक्षित वर्गों को पौष्टिक आहार के संबंध में विस्तृत जानकारी दी जा रही है 

उन्होंने बताया कि कार्यक्रमों की सफलता के लिए जहां जन-जन का सहयोग आवश्यक है वहीं जन प्रतिनिधियों, स्कूल प्रबंधन समितियों,  सरकारी विभागों, सामाजिक संगठनों तथा समस्त सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की समावेशी भागीदारी अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर गर्भवती, धात्री एवं नवजात शिशु का हेल्थ चेकअप करवाना अति आवश्यक है तथा उनका समय पर वैक्सीनेशन व टीकाकरण भी करवाया जाना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त नशे के दुष्प्रभावों बारे भी विस्तृत जानकारी दी। 

आयुर्वैदिक चिकित्सक नीरू शर्मा ने कहा कि गर्भवती, धात्री एवं नवजात  शिशुओं  को संतुलित पौष्टिक आहार लेना चाहिए, आयरन फोलिक एसिड की टेबलेट के साथ-साथ मिनरल्स युक्त, कैल्शियम, आयरन युक्त आहार लेना चाहिए तथा कुपोषित और अल्प कुपोषित बच्चों की ओर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए और उन्हें किसी विशेषज्ञ डॉक्टर व डाइटिशियन से परामर्श करके  उचित उपचार करवाने के साथ-साथ पौष्टिक आहार देकर उसके स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है। उन्होंने सभी को निरोग रहने के लिए योग के महत्व के बारे में  अवगत करवाया।  

स्वास्थ्य कार्यकर्ता गुरदेव सिंह ने मोटे अनाज के लाभों बारे विस्तार से जानकारी दी तथा लोकल मौसमी फलों व सब्जियों के सेवन का आह्वान किया। 

इस अवसर पर पर्यवेक्षक निर्मला देवी, ऐएलएमएससी  प्रधान कीर्ती देवी,  आंगनबाड़ी कार्यकर्ता  सुरेंद्र कौर, सुरक्षा देवी, वीना रानी, शकुंतला देवी, रमेश कुमारी, निशा, कमलेश कुमारी, कमलेश देवी, सुखविंदर कौर, सोमा देवी व अन्य उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *