May 25, 2024

16 सितंबर तक होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम

0

चंबा / 12 सितंबर / न्यू सुपर भारत

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चंबा के सौजन्य से एसडीएम पांगी रमन घरसंधी की निगरानी में उपमंडल स्तर पर 16 सितम्बर तक पांगी उप मंडल की विभिन्न ग्राम पंचायतों के स्वयंसेवकों को आपदा से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
जिला आपदा संचालन केंद्र के नोडल अधिकारी भूपेंदर कश्यप ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रशिक्षण में आपदा में खोज एवं बचाव कार्य, प्राथमिक चिकित्सा और राज मिस्त्रियों, कारपेंटर व बार बाइंडर को भवन निर्माण में भूकंप रोधी प्रणाली से कार्य करने के संबंधित महत्वपूर्ण पहलुओं की विस्तृत जानकारी दी जा रही है।


उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दूसरे चरण जो की 16 सितंबर तक चलेगा, में उपमंडल पांगी की 10 पंचायतों के राज मिस्त्रियो को खंड विकास अधिकारी कार्यालय पांगी में प्रशिक्षण दिए जा रहा है। दूसरे सत्र में 52 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं, जिसमे सम्बंधित विभागों के कनिष्ठ अभियंताओं द्वारा प्रतिभागियों को प्रशिक्षित विस्तृत जानकारी मुहैया करवाई जा रही है। इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम से किसी भी आपदा से निपटने की क्षमता में वृ‌द्धि होगी ।
गौरतलब है कि प्रशिक्षण के 28 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित किए गए प्रथम चरण में 9 पंचायतों के स्वयंसेवकों और राज मिस्त्रियों ने प्रशिक्षण लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *