May 24, 2024

विकसित भारत संकल्प जनसंवाद यात्रा के तहत गांव माम्मुपुर व रहनवाली में कार्यक्रम आयोजित

0

टोहाना / 19 दिसंबर। / न्यू सुपर भारत

विकसित भारत संकल्प जनसंवाद यात्रा के तहत मंगलवार को गांव माम्मुपुर व रहनवाली में कार्यक्रम आयोजित किया गया। गांवों में पहुंचने पर ग्रामीणों द्वारा यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया। कार्यक्रम में हरियाणा बीज विकास निगम के डायरेक्टर मनोज बबली मुख्य ने अतिथि के रूप से शिरकत की। बीडीपीओ हुक्म चन्द ने ग्रामीण को वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प भी दिलवाया।

     हरियाणा बीज विकास निगम के डायरेक्टर मनोज बबली ने ग्रामीण को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार समाज के गरीब, महिला, किसान व युवा उत्थान के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान सभी पात्र व्यक्ति केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाओं का लाभ उठाएं। अब तक योजना के लाभ से वंचित पात्र व्यक्तियों को मौके पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान लाभ दिया जा रहा है।

सरकार द्वारा गरीब पात्र व्यक्तियों को 5 लाख रुपये वार्षिक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों को सफल बनाकर घर द्वार पर योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए लगाये गए स्टॉलों पर आकर योजनाओं का पूरा लाभ उठाएं। प्रत्येक नागरिक के कल्याण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता और इन योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचाने में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के महत्व को रेखांकित किया।

      इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों पर ग्रामीणों को केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ आमजन की परिवार पहचान-पत्र, बुढ़ापा पेंशन, राशन कार्ड आदि समस्याओं का भी निराकरण किया गया। एलईडी युक्त वैन में केंद्र व हरियाणा सरकार की उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्म भी दिखाई गई। प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर बीडीपीओ हुक्म चन्द, विषय विशेषज्ञ संजय सेलवाल, जगदीश कुमार सहित बड़ी संख्या में महिलाएं व पुरुष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *