May 25, 2024

पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण जरूरी: SDM

0

 बहादुरगढ़ / 19 जुलाई / न्यू सुपर भारत

पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहन देने के लिए जिला में हरियाली को निरंतर बढ़ावा दिया जा रहा है। उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह के मार्गदर्शन में मंगलवार
को एसडीएम भूपेंद्र सिंह ने लघु सचिवालय परिसर मेंं फलदार पौधे रोपित किए और उनकी देखभाल का जिम्मा लिया। एसडीएम ने आम, अमरूद, चेरी,चीकू और नींबू के पौधे रोपित करते हुए उनकी देखभाल करने की जिम्मेदारी भी सौंपी।

उन्होंने कहा कि पौधे रोपित करने के साथ रोपित किए गए पौधे की देखभाल ज्यादा महत्वपूर्ण है। बीडीपीओ उमेद सिंह ने चेरी और एआईपीआरओ सतीश कुमार ने अमरूद का पौधा रोपित किया और इन पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी ली। इस दौरान एसडीएम कार्यालय में कार्यरत स्टाफ सुनील सहित अन्य कर्मचारियों ने भी पौधे रोपित किए।  


    एसडीएम ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रेरित करते हुए कहा कि प्रकृति की सर्वश्रेष्ठ कृति इंसान है। ऐसे में इंसान को प्रकृति के प्रति कृतज्ञ रहते हुए अपना योगदान देते रहना चाहिए। आने वाली पीढ़ी के लिए हमें धरा को हरा-भरा बनाए रखना होगा।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधा लगाना और उसकी देखभाल करना हम सबकी जिम्मेवारी है। पर्यावरण संरक्षण के  संस्कार सदैव जीवन में मार्गदर्शन का कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि कार्यालय परिसर के साथ-साथ हमें अपने घर व आस-पास की खुली जगह पर भी अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए।

 
            बीडीपीओ उमेद सिंह ने बताया कि खंड के गांवों मेंं ग्रामीणों के सहयोग से वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया गया और  हजारों की संख्या में पौधे लगाए गए । गांव खरहर स्थित ऑक्सीवन में भी और 140 पौधे रोपित किए गए। उन्होंने कहा कि खंड के गांवों में खाली पड़ी जमीन पर वृक्षारोपण कार्यक्रम जारी रहेगा।


 फोटो कैप्शन: वन महोत्सव के अवसर पर लघु सचिवालय परिसर में फलदार पौधे रोपित करते हुए एसडीएम भूपेंद्र सिंह साथ मेंं बीडीपीओ उमेद सिंह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *