May 24, 2024

नशे के समूल नाश के लिए समन्वित प्रयास आवश्यक- केसी चमन

0

सोलन / 23 सितम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

उपायुक्त सोलन केसी चमन कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान के तहत सभी विभागों को समन्वित प्रयास करने होंगे तभी नशा मुक्त समाज का निर्माण किया जा सकता है। उपायुक्त आज यहां जिला के अधिकारियों व कर्मचारियों को भांग व अफीम उखाड़ो अभियान की शपथ दिला रहे थे।

केसी चमन ने कहा कि 05 अक्तूबर, 2020 तक पूरे प्रदेश में कार्यान्वित किए जा रहे इस अभियान के अन्तर्गत भांग के पौधों को उखाड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में भी नशीले पदार्थों की खेती व उत्पादन को समाप्त करने के जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। इस अभियान के दौरान जिला के विभिन्न भागों से भांग व अफीम को समूल नष्ट करने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। 

उपायुक्त ने जिला के सभी उपमण्डलाधिकारियों तथा विभागों के प्रमुखों को जन-प्रतिनिधियों, महिला मण्डलों, युवक मण्डलों, स्वयं सहायता समूहों तथा अन्य गैर सरकारी संस्थाओं को सम्मिलत करते हुए जन सहभागिता सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने में पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधियों तथा आम लोगों का भी सहयोग लिया जाएगा। 

केसी चमन ने कहा कि नशे के खिलाफ अलख जगाने के लिए छेड़े गए इस अभियान को जनता के समर्थन व सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिला में कार्यान्वित किए जा रहे अभियान में ग्राम पंचायतों, स्वयं सेवी संस्थाओं, शिक्षण संस्थानों, महिला एवं युवक मंडलों के सहयोग से वन भूमि, ग्राम पंचायतों के आसपस के क्षेत्र, समस्त सड़कों, रास्तों के आसपास के क्षेत्र व व्यक्तिगत स्वामित्व की भूमि पर यह अभियान चलाकर भांग के पौधों को उखाड़ा जाएगा।
उन्होंने जिलावासियों से नशा मुक्त भारत अभियान में सक्रिय सहयोग देने का आग्रह किया है।

उन्होंने कहा कि नशे की समस्या से जनता की सक्रिय सहभागिता से ही निपटा जा सकता है। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अनुराग चन्द्र शर्मा, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय कुमार यादव, कार्यकारी सहायक आयुक्त सोलन रीतिका जिन्दल, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार तथा विभिन्न विभागों अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *