May 25, 2024

युवाओं के भविष्य को भी CSR के तहत संवारने का काम कर निजी कंपनियां : DC

0

झज्जर / 6 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि जिला में संचालित सभी उद्योग संबंधित क्षेत्र की प्राथमिकता के आधार पर ही सीएसआर फंड को खर्च करें। कंपनी द्वारा खर्च किए गए फंड की जानकारी जिला प्रशासन को भी होनी चाहिए।


डीसी बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में जिला में स्थापित औद्योगिक व वाणिज्यिक इकाइयों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार के नियमों के अनुसार सभी कंपनी को सीएसआर के तहत सामाजिक कार्यों में अपना योगदान देना होता है। जिला में भी सीएसआर के तहत काम किया जा रहा है, जिनका लाभ लोगों को मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि सीएसआर के तहत किए जाने वाले सभी कार्यों की जानकारी जिला प्रशासन को भी दी जाए ताकि जरूरत अनुसार कार्यों का ब्यौरा तैयार हो सके। सभी कंपनी सुनिश्चित करें की उनके संबंधित क्षेत्र की प्राथमिकता के आधार पर ही सीएसआर के काम किए जाए।


उन्होंने कहा कि संबंधित क्षेत्र के युवाओं के भविष्य को भी सीएसआर के तहत संवारने का काम करें। युवाओं को नशे की लत से बचाने के लिए आगे आए और उनकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाने के लिए गांव में खेल मैदानों को विकसित करवाएं। जो युवा खेल में लग जाता है वह कभी नशे या अपराध की तरफ नहीं जाता है।

डीसी ने कहा कि कंपनियां जिला में अच्छे पार्क विकसित करने के लिए भी सीएसआर के तहत जिला प्रशासन की सहायता करें। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में भी सीएसआर का प्रयोग किया जाए। छोटी छोटी चीजों की उपलब्धता अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में बच्चों की मददगार साबित हो सकती हैं। किसी कंपनी के पास पुराने कंप्यूटर उपलब्ध है तो प्रशासन को बताएं। जिला स्तर पर एक हार्डवेयर बैंक बनाया जा रहा है, जहां इन कंप्यूटर को लेकर जरूरत अनुसार किसी स्कूल को दे दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि व्यवस्था करवाने वाली कंपनी का नाम प्रदर्शित करने में भी प्रशासन को कोई परहेज नहीं है।


बैठक में डीईओ बीपी राणा, डीईईओ दलजीत सिंह, जीएम डीआईसी संजीत कौर, नगर परिषद के ईओ अरुण नांदल, डीएसओ ललिता मलिक, सुशासन सहयोगी तान्या, सक्षम के नोडल अधिकारी डा. सुदर्शन पुनिया सहित जिला की विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *