May 18, 2024

देसी कपास है फायदे का सौदा, सरकार की ओर से मिल रहा अनुदान : DC

0

झज्जर / 6  अप्रैल / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा है कि कृषि में आ रही नई तकनीकों के साथ देसी तरीके से खेती करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। साथ ही अपनी भूमि की उर्वरा शक्ति को भी मजबूत किया जा सकता है। इसी सोच के साथ सरकार की ओर से देसी कपास की फसल को बढ़ावा देने के लिए अनुदान की योजना शुरू की है।

 
डीसी ने कहा कि कृषि के माध्यम से किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। साथ ही अब कृषि क्षेत्र में आ रही नई नई तकनीकों का भी किसानों को फायदा मिल रहा है। जो काम पहले काफी समय में होता था।

अब वही काम तकनीक के माध्यम से कुठ ही समय में किया जा सकता है। तकनीक के साथ देसी तरीका मिल जाए तो किसानों का मुनाफा ओर बढ़ सकता है। इसको लेकर सरकार की ओर से अहम कदम उठाए जा रहे हैं और इसी सोच को लेकर सरकार ने देसी कपास की खेती को लेकर अनुदान योजना शुरू की है।


उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से शुरू की गई इस देसी कपास की नई योजना के अनुसार किसानों को 3 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से अनुदान मिल सकता है। योजना का लाभ लेने वाले किसान का मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी है। योजना के तहत किसान को उसके खेत के सत्यापन के बाद अनुदान राशि दी जाएगी।

इस योजना से ना केवल फसल विविधता को बढ़ावा मिलेगा बल्कि फसल में कीटों से होने वाले नुकसान की भी कम संभावना होगी। साथ ही इससे भूमि की उर्वरा शक्ति भी मजबूत होगी।


डीसी ने बताया कि इस योजना के लिए आगामी 25 अप्रैल से 31 मई तक पंजीकरण करवाए जा सकते हैं। योजना की जानकारी के लिए कृषि विभाग की वेबसाइट एग्रीहरियाणाडॉटजीओवीडॉटआईएन को प्रयोग किया जा सकता है या फिर विभाग के ठोल फ्री नंबर 18001802117 पर संपर्क भी किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *