May 25, 2024

उद्योगों से जुड़े मामलों का तय समय में निपटारा करें अधिकारी : डीसी

0

झज्जर / 27 जनवरी / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि औद्योगिक सेवाओं से जुड़े मामलों का निर्धारित अवधि में समाधान करना जरूरी है, ताकि उद्योगों को गति मिल सके। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह शुक्रवार को लघु सचिवालय में डीएलसीसी और डीएलजीसी की बैठक अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दे रहे  थे।उन्होंने कहा कि उद्योग संबंधी सुविधाओं को लेकर ऑनलाइन आवदेनों पर ही कार्यवाही की जाएं,चूंकि पारदर्शिता के साथ नागरिकों को सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई यह सुविधा अति महत्वपूर्ण  है। सरकार की सोच है कि उद्योगों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की जाएं,ताकि उत्पादन के साथ  रोजगार के अवसरों में बढोतरी हो सके।

उन्होंने बैठक में बारी-बारी से सभी विभागों से प्राप्त आवेदेनों की समीक्षा की और कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अब डीएलसीसी के तहत आने वाली सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है। ऐसे में कोई भी विभाग ऑफलाइन आवेदन स्वीकार ना करें और निर्धारित समयावधि में सभी मामलों का निपटारा किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुए केवल ऑनलाइन प्राप्त हुए आवेदनों पर ही कार्यवाही की जाए। पारदर्शी प्रशासन की दिशा में सरकार का यह अहम कदम है और इस पर सरकार का पूरा फोकस है।

उन्होंने कहा कि सेवा का अधिकार अधिनियम  के तहत कई प्रकार के विकल्प दिए गए हैं। सभी विभाग सरकार द्वारा निर्धारित की गई समय सीमा के अंदर ही आवेदनों पर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। सेवाओं को प्रदान करने में किसी भी नागरिक को कोई परेशानी ना हो। सरकार द्वारा पांच सौ से भी ज्यादा सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त करने का विकल्प दिया हुआ है। अब कोई भी नागरिक अपने मोबाइल से भी सरल पोर्टल के माध्यम से सरकारी सेवाएं प्राप्त कर सकता है।

डीसी ने बैठक में विभिन्न विभागों के मोबाइल टावर, पोल्यूशन व फायर एनओसी, लैंड यूज, लेबर, जिला योजनाकार, माईनिंग, फूड एंड ड्रग,शहरी निकाय से संबंधित आवेदनों की बारी -बारी से समीक्षा की और संबंधित विभागों के अधिकारियों से आवेदनों का अविलंब निपटारा करने के निर्देश दिए।  

बैठक में इन अधिकारियों की रही उपस्थिति :
इस अवसर पर सीटीएम परवेश कादयान,औद्योगिक विस्तार अधिकारी मंजीत सिंह,एचएसआईआईडीसी के डीजीएम विजय सिंह गोदारा,डीटीपी जेपी खासा, पीडब्लूडी झज्जर के एक्सईएन नरेंद्र सिंहरोहा, बहादुरगढ के एक्सईएन अनिल रोहिल्ला, नगर परिषद बहादुरगढ के ईओ संजय रोहिल्ला, कृषि विभाग के टीओ डा ईश्वर सिंह जाखड़,एचएसवीपी के एसडीओ हरी सिंह,जेई रोहित लोहचब,बिजली विभाग के एसडीओ राहुल वर्मा,रोहद औद्योगिक एसोसिएशन के सचिव राजेश अग्रवाल, सुमित कुमार,खनन अधिकारी गौतम कुमार,बलराम  सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *