May 24, 2024

अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर बुजुर्ग मतदातओं को घर-घर जाकर शॉल व कृतज्ञ पत्र देकर किया सम्मानित

0

फतेहाबाद / 1 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर 80 से अधिक आयुवर्ग के मतदाताओं को कृतज्ञ पत्र देकर सम्मानित किया गया तथा 100 से अधिक आयुवर्ग के मतदाताओं को विशेष रुप से घर-घर जाकर उनको शॉल ओढ़ाकर व कृतज्ञ पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

फतेहाबाद में ईआरओ कम एसडीएम राजेश कुमार ने 100 से अधिक आयुवर्ग के मतदाताओं को घर-घर जाकर सम्मानित किया गया। उन्होंने फतेहाबाद की जयदेवी धर्मपत्नी श्री हरिचन्द व रूकमा देवी को शॉल ओढ़ाकर व कृतज्ञ पत्र देकर सम्मानित किया। जयदेवी ने बताया कि वह अभी तक पूर्ण स्वस्थ है तथा प्रत्येक चुनाव में मतदान करने जाती है। 

इस मौके पर एसडीएम राजेश कुमार ने उनको बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बुजुर्ग मतदाताओं (80 से अधिक आयुवर्ग) व दिव्यांग मतदाताओं (40 प्रतिशत से अधिक निःशक्त) की चुनावों में अधिकतर भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए व्हीलचेयर, रैंप, स्वयंसेवकों, आने-जाने के लिए निःशुल्क परिवहन सुविधाओं, कतार रहित मतदान जैसी कई सुविधाओं की व्यवस्था की है। इसके अतिरिक्त इस श्रेणी के मतदाता फार्म 12घ भरकर घर बैठे-बैठे ही मतदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोकतन्त्र के निर्माण में बुजुर्गों का अहम योगदान रहा है तथा वे कई चुनावों के साक्षी रहे हैं। उन्होंने बुजुर्गों से अनुरोध किया कि वे चुनाव प्रक्रिया से सम्बन्धित किस्से युवा पीढ़ी से जरूर सांझा करें तथा वोट डालने के लिए प्रेरित करें, ताकि युवाओं में भी मतदान के प्रति जागरूकता हो सके। इस अवसर पर निर्वाचन कानूनगो सतपाल, डीईओ सुनील कुमार, बीएलओ दीपक कुमार, ईश्वर सिंह व अजय सिंह मौजूद रहे।

वहीं दूसरी ओर रतिया विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में ततहसीलदार विजय कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी अनिता बाई ने 100 से अधिक आयुवर्ग के मतदाताओं को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। टोहाना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन कानूनगो सतबीर सिंह, आफिस कानूनगो रवि कुमार ने 100 से अधिक आयुवर्ग के मतदाताओं को सम्मानित किया। 

इसके अतिरिक्त जिला के सभी बूथ लेवल अधिकारियों ने अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर घर-घर जाकर बुजुर्ग मतदाताओं को कृतज्ञ पत्र देकर आभार प्रकट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *