May 18, 2024

स्वच्छता को निरंतर व्यवहार में लाकर दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं: देवेन्द्र सिंह बबली

0

टोहाना / 01 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जंयती पर सभी नागरिक स्वच्छता का संकल्प लें और अपने आस पास के क्षेत्र की सफाई कर राष्ट्रपिता को सच्ची श्रद्घांजलि अर्पित करें। नागरिक स्वच्छता अभियान को केवल एक दिन की मुहिम न माने, बल्कि इसे निरंतर व्यवहार में लाकर अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं। रविवार को पूरे देश में एक साथ एक ही समय पर स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण स्कीम के अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया। नगर परिषद द्वारा शहर के सभी मुख्य चौक, वार्डों व मुख्य बाजारों में पूरे जोर शोर से सफाई पखवाड़े के सफाई अभियान चलाया गया। 

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने स्वच्छता पखवाड़े के तहत नगर परिषद कार्यालय से कर्मचारियों व अधिकारियों के साथ स्वयं झाडूू़ चला कर स्वच्छता का संदेश दिया। उन्होंने नागरिकों से आह्वान करते हुए कहा कि स्वस्थ एवं सुंदर शहर बनाने के लिए सबसे पहले स्वच्छता जरूरी है। स्वच्छ भारत अभियान माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को शुरू किया गया था। इस अभियान का उद्देश्य भारत को स्वच्छता और स्वच्छता संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए प्रोत्साहित करना। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान तभी सफल हो सकता है जब प्रत्येक नागरिक स्वच्छता के प्रति ईमानदारी से अपनी जिम्मेवारी निभाएं। न तो खुद गंदगी फैलाएं और न ही किसी अन्य व्यक्ति को गंदगी फैलाने दें। स्वच्छता पखवारा तभी सफलता माना जाएगा जब प्रत्येक व्यक्ति अपने क्षेत्र को स्वच्छ व सुंदर बनाने का कार्य अपनी जिम्मेवारी समझ कर करें।

विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत हरियाणा सरकार द्वारा किए गए ठोस प्रयासों का ही परिणाम है कि आज प्रदेश के गॉंवों की तस्वीर बदल गई है। प्रदेश अब स्वच्छ राज्य के रूप में पहचाना जाने लगा है। हरियाणा को केंद्र सरकार तथा अन्य संस्थाओं से मिले पुरस्कार इसकी तस्दीक करते हैं। उन्होंने कहा कि जब प्रत्येक व्यक्ति सफाई का महत्व समझने लगेगा और अपने आस-पास सफाई का ध्यान रखेगा तो हमारे गली-मोहल्ले, गांव-शहर, देश-प्रदेश भी स्वच्छता की ओर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता समाज की सबसे बड़ी जरूरत है

और सभी के सहयोग से ही स्वच्छ हरियाणा, स्वच्छ भारत का सपना साकार हो सकता है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों व प्रशासन के साथ – साथ आमजन भी यह संकल्प लें कि स्वच्छता अभियान में वे अपनी पूरा योगदान देंगे और दूसरों को भी गंदगी न फैलाने के लिए प्रेरित करेंगे। हमारे शहर को साफ सुथरा व प्रदूषण मुक्त बनाना हम सबका सामाजिक दायित्व है और सभी नागरिकों के सहयोग से ही यह अभियान सफल बनाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *