May 25, 2024

गांव नडेल, चूहड़पुर, उदयपुर व कुदनी में पहुंची विकसित भारत संकल्प जनसंवाद यात्रा

0

टोहाना / 05 जनवरी / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि योजनाओं का लाभ अंतिम गांव व अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। कैबिनेट मंत्री ने विकसित भारत संकल्प जनसंवाद यात्रा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंच कर नागरिकों को विकसित भारत बनाने की शपथ दिलाई।

विकसित भारत संकल्प जनसंवाद यात्रा शुक्रवार को टोहाना विधानसभा क्षेत्र के गांव नडेल, चूहड़पुर, उदयपुर व कुदनी में पहुंची जहा पर ग्रामीण ने यात्रा का जोरदार स्वागत किया। विकास एवं पंचायत मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों का अवलोकन कर निर्देश दिए कि विभागीय सेवाओं को तत्परता से सरल तरीके से योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाया जाए।

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सर्व समाज के लोगों ने वोट की ताकत से अपना जनप्रतिनिधि चुनकर विधानसभा में भेजा तो उस समय वादा किया था कि आपको किसी भी कार्य के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। आज वह वादा सच हो रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी वाली गाड़ी सभी विभागों के साथ आपके गांवों में ही योजनाओं का लाभ देने के लिए पहुंची है।

केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से शुरू किया गया देशव्यापी विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हैं। यह संकल्प यात्रा प्रदेश के हर गांव और हर वार्ड में पहुंच कर समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि यदि कोई पात्र व्यक्ति किसी वजह से सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाए हैं तो वे अब इस यात्रा के दौरान अपने गांव में ही आवेदन कर योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

   उन्होंने कहा कि यात्रा को नागरिकों में बड़ा उत्साह है और लोगों को इसका बहुत बड़ा लाभ मिल रहा है। वर्तमान सरकार ने बिचौलियों को खत्म करने का काम किया है योजनाओं का सीधा लाभ नागरिकों को दिया जा रहा है। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि नागरिकों की जो भी समस्याएं आती है तत्परता से समाधान किया जाए। परिवार पहचान पत्र से संबंधित 22 समस्याएं आई थी जिनमें से 18 का मौके पर समाधान किया गया। किसी भी नागरिक की कोई समस्या है तो संबंधित विभाग मौके पर ही भी पंजीकरण कर जल्दी से जल्दी समाधान करें। सरकार ने अन्त्योदय की भावना के साथ जनधन बैंक खाता खुलवाने से लेकर आयुष्मान कार्ड, घर-घर में शौचालय निर्माण, हर घर में नल से जल, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, आयुष्मान सहित अनेक जनहितैषी और कल्याणकारी योजनाएं चलाकर अंतिम व वंचित वर्ग के लाभार्थियों को लाभान्वित करने का काम किया है।

   हरियाणा बीज विकास निगम के निदेशक मनोज बबली ने गांव चूहड़पुर में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई स्टॉल का अवलोकन किया। निदेशक मनोज बबली ने नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार लगातार अंतिम व्यक्ति के उदय का प्रयास कर रही है। इस यात्रा से केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से वंचित पात्र व्यक्ति लाभ उठाकर आगे बढ़ सकेंगे।

उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति को खुशहाल बनाकर ही विकसित भारत की नींव को मजबूत किया जा सकता है। इसलिए समाज के अंतिम व्यक्ति को खुशहाल बनाने में विकसित भारत संकल्प यात्रा वरदान साबित होगी। उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य मकसद यही कि योजनाओं के लाभ से वंचित व्यक्ति तक पहुंचते हुए उसे लाभांवित करते हुए समाज की मुख्य धारा से जोड़ना है।

    विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मेधावी छात्रों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं व प्रगतिशील किसानो को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। एलईडी युक्त वैन के माध्यम से सरकार की योजनाओ के बारे में जागरूक किया गया व नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण भी किया गया। इस अवसर पर डीएसपी शमशेर सिंह, बीडीपीओ हुक्म चन्द, बीईओ सुभाष भाम्भू, एबीपीओ संदीप जांगड़ा, मुकेश कुमार, जगदीश कुमार सहित बड़ी संख्या में गांव की महिलाएं व पुरुष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *