May 25, 2024

फसल खराबा वाले गांवों के लिए सरकार ने मेरी फसल- मेरा ब्यौरा पोर्टल खोला : डीसी

0

झज्जर / 27 मार्च / न्यू सुपर भारत

 डी सी कैप्टन शक्ति सिंह ने राजस्व अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि सरकार ने प्रभावित किसानों को राहत देने के लिए मेरी फसल -मेरा ब्यौरा पोर्टल दोबारा से छह दिन के लिए खोलने का निर्णय लिया है। क्षति पूर्ति पोर्टल पर फसल खराबे की सूचना दर्ज करने के लिए मेरी फसल -मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल पंजीकरण अनिवार्य है। अब मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल खुलने से प्रभावित किसान अपना पंजीकरण कर क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपनी फसल खराबे की सूचना दर्ज कर सकते हैं।  डी सी ने कहा कि बेमौसमी बरसात से जिलाभर के कई गांवों में फसल खराबे की सूचना प्राप्त हुई है। प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर सरकार ने दोबारा पोर्टल खोलने का निर्णय लिया है।

-15 अप्रैल तक विशेष गिरदावरी
डी सी ने कहा कि सरकार के आदेशानुसार 15 अप्रैल तक हर हाल में विशेष गिरदावरी का कार्य पूरा करते हुए मुख्यालय भेजना है ताकि प्रभावित किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा राशि दी जा सके। उन्होंने कहा कि विशेष गिरदावरी कार्य, पोर्टल पर दर्ज फसल नुकसान की पड़ताल कार्य निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ करना है। राजस्व विभाग के अधिकारी फील्ड में जाकर निरंतर निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही या लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ विभागीय कार्यवाही अमल में लाई  जाएगी।

 फसल खराबे की क्षतिपूर्ति पोर्टल पर ऐसे करें सूचना दर्ज
किसान द्वारा मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर फसल पंजीकरण होने पर क्षतिपूर्ति पंजीकरण करें। किसान अपने फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर सीएससी पर जाकर  फसल.हरियाणा.जीओवी.इन पोर्टल खोले और किसान अनुभाग पर क्लिक करें। इसके बाद ई-फसल क्षतिपूर्ति सूचना देने के लिए क्लिक करें। उसके बाद किसान द्वारा पूर्व में करवाएं गए पंजीकरण अनुसार अपनी पीपीपीआईडी, एमएफएमबी आईडी या अपने मोबाइल नंबर मेें से किसी एक विकल्प को चुने।

जैसे मोबाइल नंबर चुने तथा रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर डालें , मालिक का नाम चुने, लॉग इन पर क्लिक करें और मोबाइल पर जाए ओटीपी को डालें तथा ओटीपी सत्यापित करें पर क्लिक करना है। पोर्टल पर किसान द्वारा पंजीकरण की गई फसल का पूर्ण ब्यौरा दिखाया जाएगा। अपने रकबे अनुसार क्या आपने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन किया है, क्षति का कारण, किसान के मत अनुसार क्षति का प्रतिशत, अंत में सूचित कर क्लिक करें। इसी प्रकार एक-एक करके क्षतिग्रस्त हुए रकबे व फसल का पंजीकरण करें।

इस अवसर पर एसडीएम झज्जर रविंद्र कुमार, एसडीएम अनिल यादव, एसडीएम बादली विशाल कुमार, जिला राजस्व अधिकारी प्रमोद चहल व जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सतीश कुमार,कृषि विभाग से डॉ ईश्वर सिंह जाखड़,तहसीलदार सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *