May 18, 2024

किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल से सम्बधिंत रिपोर्ट करवा सकता हैं दर्ज

0

अम्बाला / 27 मार्च / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त डॉ0 प्रियंका सोनी ने कहा कि जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाया हुआ हैं और यदि पिछले दिनों बारिश के चलते उनकी फसल खराब हुई है तो उनके लिए क्षतिपूर्ति पोर्टल खुला हुआ है और सम्बधिंत किसान इस पोर्टल पर अपनी फसल से सम्बधिंत खराबा रिपोर्ट दर्ज करवा सकता हैं। उन्होंने यह भी कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अति आवश्यक हैं। सरकार द्वारा किसानों के हित में जो भी योजनाएं लागू की हुई है उन सभी का लाभ इस पोर्टल के  माध्यम से सुगमता से मिल सकता हैं।

इससे पहले गृह एवं राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने आज प्रदेश भर के उपायुक्तों के साथ वीडियों कान्फ्रेस के माध्यम से किसानों की फसलों से सम्बधिंत क्षतिपूर्ति पोर्टल पर खराबे की रिपोर्ट बारे, मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण बारे तथा स्पेशल गिरदावरी बारे जानकारी लेते हुए इन सभी विषयों बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ0 सुमिता मिश्रा ने इस विषय के दृष्टिगत जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

इस मौके पर गृह एवं राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने उपायुक्तों को खरीफ-2022 से सम्बध्ंिात रिपोर्ट व वर्ष-2023 रबी से सम्बध्ंिात फसल की रिपोर्ट मुख्यालय को भिजवाने बारे भी निर्देश दिए। वीसी की अध्यक्षता करते हुए गृह एवं राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने इन सभी विषयों पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त डॉ0 प्रियंका सोनी ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को अवगत करवाते हुए बताया कि जिला अम्बाला में अभी तक 224 गांवों में लगभग 30681 एकड़ में 25 प्रतिशत से कम खराबे की प्रारम्भिक रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं।

अभी तक कहीं पर भी 25 प्रतिशत से अधिक खराबे की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 67 प्रतिशत किसानों ने पंजीकरण करवाया हुआ हैं। उन्होनें अतिरिक्त मुख्य सचिव को आश्वस्त किया है कि वीसी में जो दिशा-निर्देश उन्हें मिलें है उनके तहत सभी कार्यो में तेजी लाई जाएगी।वीसी को देखने और सुनने के उपरान्त उपायुक्त ने सम्बध्ंिात अधिकारियों को वीसी के दौरान जिन विषयों पर चर्चा की गई है उन विषयों पर तेजी लाने के निर्देश दिए हैं और राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि क्षतिपूर्ति पोर्टल पर किसानों द्वारा जो खराबा दर्शाया गया है, सम्बध्ंिात पटवारी उसकी वैरिफिकेशन करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने यह भी कहा कि किसानों की पोर्टल पर जो भी ग्रिवेंसिंग की रिपोर्ट लम्बित पड़ी है उसका भी सम्बध्ंिात अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ निपटान करना सुनिश्चित करें।
  इस मौके पर एसडीएम दर्शन कुमार, एसडीएम सतिन्द्र सिचाव, एसडीएम बिजेन्द्र सिंह, ंकृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ0 जसविन्द्र सैनी, डीआईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार, तहसीलदार मनीष व अन्य सम्बधिंत विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *