May 24, 2024

आधार केंद्रों पर सरकार द्वारा निर्धारित फीस ही नागरिकों से ली जाए : डीसी प्रशांत पंवार

0

फतेहाबाद / 28 अगस्त / न्यू सुपर भारत

आधार केंद्रों पर सरकार के नियमों के अनुसार ही काम होने चाहिए और सरकार द्वारा निर्धारित फीस ही नागरिकों से ली जाए। उक्त निर्देश उपायुक्त प्रशांत पंवार ने लघु सचिवालय के सभागार में जिला के आधार केंद्रों के संचालकों की बैठक में दिये। उपायुक्त प्रशांत पंवार ने जिला में चल रहे आधार केंद्रों की रिपोर्ट की समीक्षा की और संचालकों को निर्देश दिए कि नागरिकों को सेवाएं लेने में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होनी चाहिए। नागरिकों से केवल निर्धारित फीस ली जाये और उसके अलावा कोई अन्य पैसे ना लिये जायें।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त प्रशांत पंवार ने बताया कि आधार कार्ड मुख्य दस्तावेज है। इसके माध्यम से सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। सरकार ने आधार कार्ड अपडेशन की अवधि को 14 सितंबर तक बढ़ा दिया है। इससे पहले आधार अपडेशन की अवधि को 14 जून निर्धारित की गई थी। उन्होंने कहा कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की गाइडलाइन के मुताबिक अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से ज्यादा पुराना है तो उसे एक बार अपडेट करवाना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने पर आपका आधार कार्ड वैलिड नहीं माना जाएगा। आधार कार्ड अपडेट सेवा को 14 सितंबर तक बढ़ा दिया है।

पहले निशुल्क आधार कार्ड को अपडेट करने की तारीख 14 जून, 2023 निर्धारित की गई थी। नागरिक निशुल्क अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं। हालांकि यह सुविधा केवल माई आधार पोर्टल के जरिए अपडेट करने पर है।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी ने बताया कि जिला में इस समय 29 आधार केंद्र चल रहे हैं, जिन पर आधार नये बनाने, अपडेट करने का काम किया जा रहा है। बैठक में जिला प्रबंधक सीएससी शिल्पा रानी सहित आधार केंद्रों के संचालक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *