May 24, 2024

पात्र लाभार्थियों को बैंक प्राथमिकता पर दें लोन : डीसी

0

झज्जर / 25 अगस्त / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह   ने कहा कि सरकार ने हर जरुरतमंद व्यक्ति को स्वरोजगार स्थापित कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना चलाई है। इस योजना के पात्र  लाभार्थियों  के ऋण आवेदनों का बैंक अधिकारी प्राथमिकता से निपटारा करें। उन्होंने जिला में कार्यरत बैंकिंग संस्थाओं के अधिकारियों को यह निर्देश शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में आयोजित डीएलआरसी की बैठक को संबोधित करते हुए दिए। डीसी ने बैठक में विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने सभी बैंकर्स को निर्देश देते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं के तहत बैंकों से पात्र व्यक्तियों व परिवारों को ऋण व वित्तीय सहायता दी जाती है।  बैंक अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि योजनाओं के तहत किसी भी प्रकार के ऋण या वित्तीय सहायता में विलंब न हो। योजनाओं में पात्र लोगों को ऋण व वित्तीय सहायता संबंधी कोई दिक्कत न आए, इसके लिए अधिकारी गंभीरता से कार्य करें। इसके अलावा ऋण व वित्तीय सहायता के लंबित आवेदनों का शीघ्रातिशीघ्र निपटान कर अपनी रिपोर्ट भेजें। उन्होंने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पीएमएफएमई,एमएसएमई, पशुपालन और कृषि क्षेत्र को उन्नत बनाने में बैंकों की ऋण योजनाएं इस क्षेत्र के लिए कारगर साबित हो सकती है। इसलिए छोटे किसानों की आर्थिक दशा सुधारने में बैंक के अधिकारी सकारात्मक प्रयास करें।        

डीसी ने बैठक में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सहित विभिन्न योजनाओं को लेकर बैंकर्स से रिपोर्ट ली और समीक्षा की। इसके अलावा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी), एचएसएफसीडी, एनयूएलएम, एनआरएलएम आदि में लंबित आवेदनों का जल्द से जल्द निपटान करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी बैंकर्स को सुरक्षा प्रबंधों के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिए और कहा कि सभी बैंक अपने लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित करें।

उन्होंने ग्रामीण रोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरएसईटीआई) से जुड़े बिंदुओं की क्रमवार समीक्षा करते हुए स्वरोजार स्थापित करने के लिए निश्चित समयवाधि में लोन प्रदान करने के निर्देश दिए। साथ ही बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आरबीआई के दिशा निर्देश अनुरूप आमजन के रूपए एक्सचेंज करने में किसी प्रकार की आनाकानी ना करें,ताकि आमजन को किसी प्रकार की परेशानी ना हो पाए।

बैठक में इन अधिकारियों की रही उपस्थिति
 इस मौके पर लीड बैंक मैनेजर योगेंद्र कुमार बरनवाल, आरबीआई से विनोद कुमार, नाबार्ड से एजीएम अंकित दहिया, आरसेटी से सुरेंद्र खनगवाल,पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा मनीष डबास,कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के तकनीकी अधिकारी डा ईश्वर जाखड़ सहित सभी बैंकों के डीसीओ व प्रबंधक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *