May 18, 2024

बच्चियां स्वस्थ होंगी तो परिवार व समाज बनेगा मजबूत : उपायुक्त प्रशांत पंवार

0

फतेहाबाद / 25 अगस्त / न्यू सुपर भारत

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत स्थानीय डीपीआरसी हॉल में समाज में मासिक धर्म से संबंधित भ्रांतियों को दूर करने को लेकर एक दिवसीय वर्कशॉप आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त प्रशांत पंवार ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।इस मौके पर उपायुक्त प्रशांत पंवार ने कहा कि स्वास्थ्य बहुत ही जरूरी है। इसलिए बच्चियां अपने-अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि अगर आप स्वस्थ रहेंगे तो उसका परिणाम आगे आने वाले समय में परिवार व समाज के लिए हितकारी होंगे। उन्होंने कहा कि बच्चियां स्वयं मासिक धर्म (माहवारी) से संबंधित भ्रांतियों को दूर करते हुए अपने परिवार, सहेलियों को भी जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा निरोगी हरियाणा कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसके तहत सभी बच्चियां अपने-अपने स्वास्थ्य की जांच करवाए। उन्होंने कहा कि बच्चियां स्वस्थ रहेगी तो परिवार व समाज भी स्वस्थ व मजबूत बनेगा। इस दौरान उपायुक्त ने बच्चियों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि शरीर में किसी प्रकार की कोई कमी पाई जाती है तो अपने जनदीकी स्वास्थ्य केंद्र से डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। सरकार द्वारा बच्चियों व महिलाओं के उत्थान के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लागू की है। योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाए।
कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग से महिला एवं प्रसुति विशेषज्ञ डॉ. किरण ने कक्षा 8 से 11वीं तक की बच्चियों को समाज में मासिक धर्म से संबंधित भ्रांतियों को दूर करने व हाईजीन उत्पाद को उपयोग करने बारे जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि माहवारी के उचित प्रबंधन के लिए किशोरियां व महिलाएं सेनिटरी नैपकिन का ही इस्तेमाल करें। नैपकिन बदलने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं, इस्तेमाल के बाद सेनिटरी नैपकिन को किसी कागज में लपेट कर कूडेदान में ही फेंके। जिला आयुष विभाग से डॉ. शिक्षा द्वारा बच्चों को खान पान से संबंधित व बच्चियों में खून की कमी को पूरा करने बारे अच्छा खान-पान आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मासिक धर्म विषय पर प्रश्रोतरी प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई, जिसमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाली बच्चियों को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा कार्यक्रम में मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता भी करवाई गई और तीज महोत्सव मनाया गया। इस दौरान मौके पर मौजूद बच्चियों को उपायुक्त प्रशांत पंवार व जिला कार्यक्रम अधिकारी कविता रानी ने मेडिकल किट भी वितरित की। इस मौके पर मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी सुरभि साहु, जिला कार्यक्रम अधिकारी कविता रानी, महिला एवं बाल विकास विभाग से अधीक्षक परमजीत कौर, सहायक अजय बजाज सहित संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी तथा बच्चियां मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *