May 24, 2024

 स्वामित्व योजना ग्रामीणों को जमीन का मालिकाना हक दिलाने में कारगर : डीसी

0

झज्जर / 24 अगस्त / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह  ने कहा कि स्वामित्व योजना लाल डोरे के अंदर ग्रामीणों को उनकी जमीन का मालिकाना हक दिलाने में कारगर सिद्ध हो रही है। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखा जाए कि जिस भी व्यक्ति को जो प्रॉपर्टी कार्ड वितरित करें उसकी सही तरीके से जांच कर ले ताकि बाद में कोई विवाद न हो। यह कार्य प्रॉपर्टी  कार्ड के आधार पर होगा। डीसी गुरूवार को लघु सचिवालय सभागार में स्वामित्व योजना को लेकर हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल की वीसी उपरांत संबंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गांवों में लाल डोरे का सर्वे कार्य बीडीपीओ,पटवारी और ग्राम सचिव के माध्यम से कराया गया था,उसी वेरिफिकेशन के आधार पर प्रॉपर्टी कार्ड जारी किए गए हैं।  

डीसी ने डी प्लान,एसबीएम,मुख्यमंत्री घोषणा आदि बिंदुओं की विस्तार से समीक्षा करते हुए निर्धारित समयावधि में विकास कार्यों को पूरा कराने के निर्देश दिए,साथ ही नियमित मॉनिटरिंग करने की बात दोहराई। उन्होंने कहा कि समयबद्धता के साथ हर कार्य को पूरा करें। इसके लिए अधिकारी-कर्मचारी  बेहतरीन तालमेल व एकजुटता बनाये रखें। उन्होंने स्वामित्व योजना की समीक्षा करते हुए राजस्व,विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों से प्रॉपर्टी कार्डों से संबंधित जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि स्वामित्व योजना को लेकर गांवों के लोगों की रिकार्ड के अनुरूप जमीन की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जाए।

उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति ने जो भी दावें एवं आपत्तियां प्रस्तुत की हैं उन्हें तुरंत दूर करवाएं ताकि लोगों को जल्द से जल्द प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किए जा सके।  डीसी ने कहा कि जिस भी गांव में स्वामित्व योजना से संबंधित कार्य किसी कारणवश बाकी हैं उसे जल्द पूरा करें। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत 31 अगस्त तक जिला में विवाद रहित प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन किया जाए। प्रारंभिक तौर पर प्रत्येक खंड से एक-एक रजिस्ट्रेशन किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण )के तहत स्कूलों में शौचालयों का निर्माण कराया जाए।

बैठक में इन अधिकारियों की रही उपस्थिति
इस मौके पर एडीसी सलोनी शर्मा, डीएमसी जगनिवास, सीईओ जिला परिषद डॉ सुभीता ढाका, डीआरओ प्रमोद चहल, डीडीपीओ ललिता वर्मा, तहसीलदार नरेंद्र दलाल, तहसीलदार बेरी सृष्टि रानी,बीडीपीओ मातनहेल राजाराम,बादली के बीडीपीओ युद्धवीर सिंह , राजाराम, परियोजना अधिकारी लखविंद्र सिंह   सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *