May 24, 2024

जीवन में सफल होने के लिए शिक्षा मूल मंत्र : विधायक दुड़ाराम

0

फतेहाबाद / 24 अगस्त / न्यू सुपर भारत

राजकीय महाविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हुई है। वीरवार को फतेहाबाद के विधायक दुड़ाराम ने हवन यज्ञ में आहुति देकर राजकीय महाविद्यालय, फतेहाबाद का औपचारिक रूप से शुभारंभ किया। उल्लेखनीय है कि राजकीय महाविद्यालय की कक्षाएं कुछ समय के लिए राजकीय महिला महाविद्यालय, भोडिया खेड़ा के साइंस ब्लॉक में लगाई जा रही है।

हवन यज्ञ के उपरांत विधायक दुड़ाराम ने राजकीय महिला महाविद्यालय, भोडिया खेड़ा व राजकीय महाविद्यालय के विद्यार्थियों को संयुक्त रूप से संबोधित किया और बताया कि जीवन में सफल होने के लिए शिक्षा मूल मंत्र है। शिक्षा के बिना मनुष्य का जीवन अधूरा है। उन्होंने कहा कि शिक्षित व्यक्ति समाज व राष्ट्र के नव निर्माण में अह्म रोल अदा करता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ खेलों में विशेष रूचि लें। सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए बजट में कई गुणा बढ़ोतरी की है। सरकार चाहती है कि हर बच्चा शिक्षित हो और शिक्षा के साथ-साथ वह खिलाड़ी हो। उन्होंने विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने व शिक्षा की तरफ कदम बढ़ाने की प्रेरणा दी।

विधायक दुड़ाराम ने कहा कि जिला मुख्यालय पर सरकार ने राजकीय महाविद्यालय खुलवाकर सराहनीय कार्य किया है, इसके लिए वे मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के आभारी है। राजकीय महाविद्यालय खुलवाने के लिए यहां के नागरिकों की पिछले कई वर्षों से मांग की जा रही थी। मुख्यमंत्री ने हमारी मांग को स्वीकार करते हुए फतेहाबाद वासियों के लिए राजकीय महाविद्यालय के रूप में एक बहुत बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने कहा कि शहर के नजदीक हुडा सेक्टर और बाइपास के पास राजकीय महाविद्यालय के लिए भवन बनाने के लिए जगह का चयन करने के प्रयास किए जा रहे हैं। विधायक ने कहा कि जगह का चयन होते ही दस एकड़ में भव्य कॉलेज का निर्माण किया जाएगा, जिसमें विद्यार्थियों को सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।

मुख्यालय पर राजकीय महाविद्यालय से गरीब परिवारों व इस क्षेत्र के बच्चे सुचारू रूप से शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि राजकीय महिला महाविद्यालय के विद्यार्थियों का दो बार हरियाणा विधानसभा में दौरा करवाया जा चुका है। इस सत्र में भी दोनों महाविद्यालयों के 31 विद्यार्थियों को विधानसभा का दौरा करवाया जाएगा। इस सत्र में विद्यार्थियों को विधानसभा सत्र का कार्यवाही, कानून बनाने सहित विभिन्न प्रकार की जानकारियां हासिल कर सकेंगे। विधायक ने प्राचार्य डॉ. राजेश मेहता व स्टाफ तथा विद्यार्थियों को नये कॉलेज के शुभारंभ पर बधाई दी।

इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. राजेश मेहता ने विधायक दुड़ाराम का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राजकीय महाविद्यालय की शुरुआत करवाने में विधायक दुड़ाराम ने भरसक प्रयास किया व उन्हीं के प्रयासों के कारण आज फतेहाबाद को जिला मुख्यालय के तौर पर राजकीय महाविद्यालय मिला है। राजकीय महाविद्यालय में प्रथम वर्ष में लगभग 90 दाखिले हो चुके हैं। महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने नया महाविद्यालय खुलने पर विधायक दुड़ाराम का आभार व्यक्त किया। इस दौरान प्राचार्य ने विधायक दुड़ाराम को भेंट स्वरूप एक शॉल व स्मृति चिन्ह देकर उनका स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *