May 24, 2024

राष्ट्र प्रेम को समर्पित ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान का  बुधवार से होगा आगाज : डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह 

0

झज्जर / 7 अगस्त / न्यू सुपर भारत  

आजादी अमृत महोत्सव के समापन पलों को यादगार बनाने के लिए देशभर में बुधवार, 9 अगस्त से एक और राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की जा रही है। इस कैंपेन का नाम है ‘मेरी माटी-मेरा देश’। बुधवार, 9 अगस्त से मंगलवार,15 अगस्त तक देशभर में मेरी माटी मेरा देश अभियान वसुदा वंदन -शहीदों  को नमन थीम के साथ समर्पित रहेगा। यह जानकारी डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह ने दी।

डीसी ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। इसके तहत वीर सेनानियों की याद में देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायतों में वीर सेनानियों की याद में एक स्मारक का निर्माण होगा, जिसे शिलाफलकम नाम दिया गया है। इस पर उस क्षेत्र के सभी सेनानियों के नाम दर्ज किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वीरों की धरा झज्जर जिला में मेरी माटी मेरा देश अभियान का आयोजन भव्य रूप से किया जाएगा और जन-जन तक राष्ट्र प्रेम का संदेश पहुंचाया जाएगा।

भियान में जिला झज्जर की रहेगी उल्लेखनीय भूमिका
डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि मेरी माटी-मेरा देश अभियान में झज्जर की उल्लेखनीय भूमिका रहेगी। उन्होंने जिलावासियों का आह्वान किया कि समस्त नागरिक इस अभियान में भागीदारी करते हुए अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं। उन्होंने बताया कि गांव और निकाय क्षेत्र में उपयुक्त स्थान पर तय डिजाइन के शिलाफलक स्मारक की स्थापना की जाएगी। इस शिलाफलक पर आजादी का अमृत महोत्सव का लोगो, प्रधानमंत्री का विजन 2047 का उद्धरण एवं स्थानीय वीर बलिदानी के नाम अंकित होंगे। अभियान के तहत वसुधा वंदन कार्यक्रम में प्रत्येक पंचायत में अमृत वाटिका का निर्माण कर उसमें कम से कम 75 विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण किया जाएगा।

सेल्फी अपलोड करने पर मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेट
डीसी ने आगे बताया कि मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत नागरिक पंच प्रण शपथ ले सकते हैं। साथ ही  yuva.gov.in/ & merimaatimeradesh.gov.in  पर पंजीकरण कर मिट्टी या दीए के साथ सेल्फी भी अपलोड कर सकते हैं। जिसका डिजिटल सर्टिफिकेट भी डाउनलोड किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से ग्राम स्तर पर मिट्टी के दीए की व्यवस्था की जाएगी। इन कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

यह पौधे वन विभाग के माध्यम से उपलब्ध होंगे। इसी तरह वीरों का वंदन कार्यक्रम के तहत गांव-गांव स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के स्वजनों, पुलिस से सेवानिवृत्त व सेना के वेटरन्स को भी देश सेवा में योगदान के लिए कृतज्ञता के भाव के साथ सम्मानित किया जाएगा।

आमजन ऐसे बनें मेरी माटी-मेरा देश अभियान में भागीदार
मेरी माटी-मेरा देश अभियान 9 अगस्त को शुरू होगा, जिसके तहत 15 अगस्त 2023, स्वतंत्रता दिवस तक निर्धारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव की मिट्टी को एक नमूने के तौर पर जुटाकर अमृत कलश यात्रा के रूप में दिल्ली लाया जाएगा। आजादी के इस कार्यक्रम के तहत सामूहिक भागीदारी (जन भागीदारी) को प्रोत्साहित करने के लिए, एक वेबसाइट  yuva.gov.in/ & merimaatimeradesh.gov.in  लांच की गई है,

जहां लोग मिट्टी या मिट्टी का दीपक हाथ में लेकर अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते हैं। ऐसा करके, वे भारत को एक विकसित देश बनाने, गुलामी की मानसिकता को खत्म करने, हमारी समृद्ध विरासत पर गर्व करने, एकता और एकजुटता बनाए रखने, नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने और राष्ट्र की रक्षा करने वालों का सम्मान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए पंच प्रण की प्रतिज्ञा ले सकते हैं।

हर नागरिक को देशभक्ति की भावना से सराबोर करेगा तिरंगा : डीसी
डीसी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिले के हर घर, सरकारी आवासों, पंचायती राज संस्थानों, शिक्षण व चिकित्सा संस्थानों तथा औद्योगिक इकाईयों पर भी तिरंगा फहराया जाएगा। हर घर तिरंगा अभियान से हर नागरिक को जोडऩे के लिए सभी एनजीओ, व्यापार मंडल, रेडक्रास, नेहरू युवा केंद्र, सामाजिक, धार्मिक व स्वयंसेवी संस्थाओं को सहयोग लेकर इसे जन आंदोलन का रूप दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि देश को शहीदों व वीरों के अतुलनीय बलिदान के बाद आजादी मिली है, जिसके लिए हर भारतीय में गर्व की भावना होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान में समाज के हर वर्ग को शामिल किया जाएगा। तिरंगा अभियान में युवा वर्ग की अधिक से अधिक भागीदारी हो ताकि समाज में राष्ट्र के प्रति एक नया जोश नजर आए। तिरंगा देश की आन-बान और शान का प्रतीक है और प्रत्येक भारतीय का गौरव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *