May 24, 2024

पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी : डीसी कैप्टन शक्ति सिंह

0

झज्जर / 21 जून / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचातीराज संस्थाओं के रिक्त पदों के लिए उप चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया गया है। आगामी 9 जुलाई को पंचायतीराज संस्थाओं के रिक्त पदों के लिए चुनाव करवाया जायेगा। रिक्त पदों के लिए सुबह 7 से सांय 6 बजे तक मतदान होगा तथा 9 जुलाई को मतों की गणना के उपरांत मौके पर ही परिणाम घोषित किया जायेंगे।

डीसी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार  26 जून (25 जून रविवार को छोडकऱ) तक सुबह 10 से दोपहर बाद 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे, इसी अवधि के दौरान प्राप्त नामांकन पत्रों की सूची को चस्पा किया जायेगा तथा संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को फार्म 4ए में शपथ पत्र प्रस्तुत किये जायेंगे।

निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 27 जून को सुबह 10 बजे नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी, 28 जून को दोपहर बाद 3 बजे तक उम्मीदवारों द्वारा नामाकन पत्र वापिस लिए जा सकेंगे, इसी दिन दोपहर 3 बजे के बाद चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किये जायेंगे तथा चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों की सूची चस्पा की जायेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत)  ने बताया कि आगामी 9 जुलाई रविवार को सुबह 7 बजे से सांय 6 बजे तक मतदान होगा तथा मतों की गिनती के तुरंत बाद चुनाव परिणाम घोषित कर दिया जायेगा। पुनमतदान की स्थिति में राज्य चुनाव आयोग द्वारा मतों की गिनती के कार्यक्रम में बदलाव किया जा सकता है।

जिला के सातों खंडों में पंचों के 77 रिक्त पदों के लिए उपचुनाव होगा। इनमें बादली खंड में सात पंच पदों, बहादुरगढ़ खंड में 20 पंच पदों, बेरी खंड में 4 पंच पदों, झज्जर खंड में 15 पंच पदों,माछरौली खंड में पांच पंच पदों के लिए, मातनहेल खंड में 17 पंच पदों के लिए  तथा साल्हावास  खंड में 9 पंचों को रिक्त पदों के लिए उपचुनाव होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *