June 17, 2024

बेसहारा बच्चों को फेंके नही शिशु पालना में सुरक्षित रखे-एसडीएम प्रतीक हुड्डा

0

टोहाना / 22 जून / न्यू सुपर भारत

महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से चलाई गई है मुहिम के तहत टोहाना के नागरिक अस्पताल में एक शिशु पालना रखा गया जिसमें बेसहारा किसी भी नवजात बच्चे को पालना में रख सकते हैं। एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने वीरवार को नागरिक हस्पताल टोहाना में इसका उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने हॉस्पिटल में आपातकालीन सेवा, प्रसूति कक्ष एवं महिला वार्ड का निरीक्षण कर सुविधाओं का जायजा लिया।   एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने कहा पालने में किसी भी बेसहारा नवजात बच्चे को दें ताकि बच्चे का पालन पोषण सही से किया जा सके और उसे जीने का अधिकार मिले।

इस प्रकार के बच्चों को सुरक्षित रखा जाता है वह इनका पालन-पोषण महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाता है कोई भी बच्चा किसी भी प्रकार से आपको मिले या नवजात जिसको आप रखना नहीं चाहते तो इस शिशुपालना में रखें। आप की जानकारी गुप्त रखी जाएगी व बच्चे को सुरक्षित रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह बच्चा सुरक्षित रहेगा व अपना जीवन यापन करेगा तथा जरूरतमंद परिवार को जिनके बच्चे नहीं है उनको बच्चा गोद दिया जाएगा। बच्चा गोद देने की प्रक्रिया लीगल है कोई भी बच्चा अगर गोद लेना चाहता है तो वह कारा पर ऑनलाइन रजिस्टर करवा दें। 

गैरकानूनी बच्चा गोद लेना वह देना कानूनी जुर्म है इसलिए इस तरह की कोई भी मदद अगर किसी को चाहिए तो जिला बाल संरक्षण इकाई से संपर्क कर सकता है या ऑनलाइन कारा पोर्टल पर जाकर पूरी डिटेल देख सकता है। इस दौरान एसडीएम ने हॉस्पिटल में आपातकालीन सेवा, प्रसूति कक्ष एवं महिला वार्ड का निरीक्षण करते हए साफ सफाई व नागरिकों को उपलब्ध कारवाई जा रहीं सेवाओं का भी जायजा लिया।    बाल सरंक्षण अधिकारी सुरजीत बाजिया ने बताया कि इस प्रकार के बच्चों को हमारे द्वारा सुरक्षित किया जाता है व बच्चों का उचित पालन पोषण किया जाता है।

विभाग द्वारा आगामी कार्रवाई करते हुए बच्चे को गोद लेने के इच्छुक नागरिकों को कानूनी प्रक्रिया के माध्यम से गोदनामा करवा दिया जाता है। सिविल अस्पताल टोहाना के वरिष्ठ चिकित्सक अधिकारी डॉ कुणाल ने बताया कि शिशु पालना का रख-रखाव हॉस्पिटल स्टाफ द्वारा किया जाएगा। समय-समय पर झूले को देखरेख के लिए स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। कोई भी बच्चा किसी भी समय इस शिशु पालना में रख सकता है। उसके विरुद्ध कोई कानूनी कार्रवाई नहीं होगी। इसकी रिपोर्ट समय-समय पर जिला बाल संरक्षण इकाई फतेहाबाद को दी जाएगी। इस संबंध में पूरे स्टाफ को अवगत करवा दिया गया है। इस मौके पर नागरिक अस्पताल टोहाना का स्टाफ भी मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *