May 24, 2024

तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान 20 सितंबर से शुरू होगा: अतिरिक्त उपायुक्त

0

मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रैंस हाल में आयोजित पल्स पोलिया अभियान की बैठक में दिशा-निर्देश देते अतिरिक्त उपायुक्त जगनिवास

*जीरो से पांच वर्ष तक के एक लाख 12 हजार बच्चों को दी जाएगी पोलियो रोधी दवा

झज्जर / 8 सितंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ 

अतिरिक्त उपायुक्त जगनिवास ने कहा कि झज्जर जिला में तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ 20 सितंबर को होगा। तीन दिवसीय अभियान 22 सितंबर तक चलाया जाएगा। तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले में जीरो से पांच वर्ष तक की आयु के लगभग एक लाख 12 हजार बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने मंगलवार को लघु सचिवालय में तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान को प्रभावी रूप से चलाने के लिए अधिकारियों की बैठक लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान की सभी तैयारियां 19 सितंबर तक पूरी होनी चाहिए ताकि तीन दिवसीय अभियान को सफलतापूर्वक चलाया जा सके।  अतिरिक्त उपायुक्त जगनिवास ने बताया कि जीरो से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाकर देश के भविष्य को सुरक्षित रखा जा सकता है। उन्होंने अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ ही आमजन का आह्वान किया कि सभी यह सुनिश्चित करें की इस अभियान में कोई भी बच्चा पोलियो रोधी खुराक पीने से वंचित न रहे। अतिरिक्त उपायुक्त ने ईंट भावे मलिन बस्तियों में छोटे बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने हेतु विशेष ध्यान देने तथा निर्माणाधीन स्थानों पर मौजूद श्रमिकों के बच्चों को भी पोलियो की दवा पिलाने के निर्देश दिए हैं। 

बैठक में पल्स पोलियों अभियान के नोडल अधिकारी डा. मनमोहन ने अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत 20 सितंबर को विभाग की टीमों द्वारा निर्धारित पोलियो बूथों पर तथा  21 व 22 सितंबर को घर-घर जाकर जीरो से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के लिए जिले में एक लाख 12 हजार बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य को पूरा करने के लिए  600 स्थायी बूथ, 60 मोबाइल टीमें, और 21 ट्रांजिट टीमें बनाई गई है। अभियान को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए कुल 2581 अधिकारी, कर्मचारी व अन्य सहयोगी अपना योगदान देंगे। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन से व डब्लूएचओ से डा. बिंदु यादव द्वारा विस्तार पल्स पोलियो अभियान बारे विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि 2011 से अब तक कोई भी पल्स पोलियो का कोई केस नही आया है।  इस अवसर पर इस अवसर पर डीडीपीओ नरेंद्र सारवान, नायब तहसीलदार बेरी रमेश कुमार, जिला आयुवैर्दिक अधिकारी डा. दलबीर राठी, उप जिला शिक्षा अधिकारी संजीत कौर, एसएमओ डॉ संजीव मलिक, सहायक खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक अशोक कुमार, सीडीपीओ पूनम जैन सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *