May 24, 2024

बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करें शिक्षक : डीसी

0

झज्जर / 05 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि बच्चे कच्ची मिट्टी के ढेले के समान हैं,हम उन्हें जिस रूप में तराशेंगे,ढलते चले जाएंगे। ऐसे में शिक्षक बच्चों के भविष्य को संवारते हुए सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करें,ताकि बच्चे महान नागरिक बनकर देश के विकास में अपना योगदान करेंगे।डीसी बुधवार को जिला के गांव  खानपुर खुर्द स्थित शहीद रामकिशन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्रवेश उत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों और अभिभावकों को संबोधित कर रहे थे। स्कूल पहुंचने पर ग्रामीणों के अलावा शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने डीसी कैप्टन शक्ति सिंह का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि बच्चों के प्रति शिक्षक का व्यवहार गूगल मैप की तरह होना चाहिए, जिस माध्यम से बच्चा सीखने की कोशिश करें, उसको उसी माध्यम से ही निपुण बनाया जाए।


डीसी ने कहा कि आज सरकारी स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों की तुलना में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराया जा रहा है,अभिभावकों के मन में एक फोबिया पैदा हो रहा है कि प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा ज्यादा है, बच्चों में ज्ञान का प्रवाह आपके अपने परिवार से बढ़ेगा हमें अपने आत्मविश्वास के साथ जीवन में निरंतर आगे बढ़ना चाहिए । जीवन में अपने आप को किसी से कम नहीं आंकना होगा, तभी जीवन में सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्कूल में सुविधाओं के मामले में  काफी अच्छा देखने को मिल रहा है, फिर भी प्रशासन के सहयोग की जहां भी जरूरत होगी,हर संभव सहायता की जाएगी।

 उन्होंने कहा कि बच्चों को पढ़ाई करते वक्त एकाग्रचित होकर केवल पढ़ाई में ही ध्यान लगाना चाहिए।  जब विद्यार्थी पाठ्यपुस्तक का अध्ययन है तो उसमें  परीक्षा का भय होता है। बच्चों को निर्भय होकर निरंतर अध्ययन करना चाहिए सफलता अवश्य मिलेगी।कैप्टन शक्ति सिंह ने ग्रामीणों और बच्चों के अभिभावकों का आह्वान किया कि पढ़ाई को लेकर बच्चों पर अनावश्यक दबाव ना बनाकर  उन्हें व्यवहारिक रूप से शिक्षा प्रदान करने में शिक्षकों की मदद लें। उन्होंने कहा कि  अभिभावकों ने बच्चों के रूप में अपनी जीवन की पूंजी को शिक्षकों को सौंपा है, ऐसे में शिक्षक वर्ग इन्हें प्यार से शिक्षा देकर अच्छे नागरिक बनाने का काम करें।

डीसी ने दोहराया कि जीवन में शिक्षक एक ऐसा  वर्ग है,जिसका विद्यार्थी जीवन में कामयाब होकर  हर स्तर पर अपने शिक्षक का गुणगान करता है । उन्होंने यह भी कहा कि अक्सर लोगों के बीच यह अवधारणा भी गलत है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा लेकर विद्यार्थी अधिकारी नहीं बनते। इस  अवधारणा को मिटाने के लिए हमें विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा देनी है । उन्होंने ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे अपने बच्चों को सरकारी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश दिलाएं।

डीसी ने विद्यालय परिसर का दौरा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खानपुर खुर्द  स्कूल में सीएसआर फंड के माध्यम से भी क्लासरूम और साइंस लैब तैयार की गई है, जिसका विद्यार्थियों को पूरा लाभ मिल रहा है। उन्होंने विद्यालय में साफ -सफाई और सौंदर्यीकरण को लेकर स्कूल प्राचार्य रेणु हुड्डा व समस्त स्टाफ का उत्साहवर्धन किया। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने इस बीच ग्रामीणों की समस्याएं सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए।

कार्यक्रम में इन गणमान्य व्यक्तियों औऱ अधिकारियों की रही मौजूदगी
  इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार,एफएलएन डॉक्टर सुदर्शन पूनिया, मातनहेल की बीईओ विजय बाला,स्कूल प्राचार्या रेणु हुड्डा,सीएलपी प्लांट् के महाप्रबंधक राजीव कुमार, खानपुर खुर्द के सरपंच कृष्ण कुमार, मोहनबाड़ी के सरपंच सोमवीर सिंह, ब्लॉक समिति सदस्य अमित कुमार, बीडीपीओ राजाराम, बहु गांव के सरपंच प्रदीप कुमार,  सहित स्कूल प्रबंधन कमेटी के सदस्य,शिक्षकगण और अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *