May 18, 2024

उपायुक्त डा0 प्रियंका सोनी ने नशामुक्त भारत अभियान के तहत दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

0

अम्बाला / 5 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त डा0 प्रियंका सोनी ने नशामुक्त भारत अभियान के तहत आज अपने कार्यालय में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक लेते हुए समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को कहा कि जिन 10 स्थानों (शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों) में नशे की ज्यादा गतिविधियां थी, उन पर नजर रखते हुए वहां पर वे बेहतर समन्वय के साथ कार्य करते हुए नशे को पूरी तरह से खत्म करने की दिशा में कार्य करें। बैठक के दौरान एसडीएम बराड़ा व एसडीएम नारायणगढ वीसी के माध्यम से जुड़े।

जिला समाज कल्याण अधिकारी ईश्वर राठी ने नशामुक्त भारत अभियान के तहत एंजैडे में रखे बिंदुओं बारे उपायुक्त को विस्तार से जानकारी दी। उपायुक्त ने एंजैडे में रखे बिंदुओं के तहत 10 स्थानों पर नशे की रोकथाम के दृष्टिगत विभिन्न विभागों द्वारा क्या कार्यवाई की गई है उसकी जानकारी हासिल करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। पुलिस विभाग द्वारा बताया गया कि पिछले तीन माह में नशे से सम्बन्धित 37 एफआईआर दर्ज करते हुए 55 लोगों को गिरफ्तार करने का काम किया गया है वहीं टोल फ्री नम्बर पर जो शिकायतें प्राप्त हुई उस बारे भी जानकारी दी।

उपायुक्त ने बैठक में यह कहा कि जिन 10 स्थानों पर नशे की ज्यादा गतिविधियां है वहां पर प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग के साथ जो टीमें बनाई गई है जिसमें अन्य विभाग के अधिकारी भी शामिल हैं, वह टीम इन स्थानों पर विशेष नजर रखें। मकसद इन 10 स्थानों से नशे को पूरी तरह से खत्म करना है।

बैठक के क्रम में उपायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को यह भी स्पष्ट किया कि विभाग द्वारा जो भी कार्रवाई की जा रही है उसकी रिपोर्ट वे बैठक में देना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि इन 10 स्थानों पर नशे को रोकने के दृष्टिगत बेहतर कार्य किए गये हैं। विभिन्न गतिविधियों जैसे नुक्कड़ नाटक, स्कूलों में स्लोगन प्रतियोगिताएं, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा रैली का आयोजन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई अन्य गतिविधियां शामिल हैं।

उपायुक्त ने बैठक के दौरान सम्बन्धित क्षेत्रों के एसडीएम द्वारा नशामुक्ति केन्द्रों का निरीक्षण करना तथा इसके साथ-साथ इन 10 स्थानों पर जो गतिविधियां की गई है उस बारे भी उनसे जानकारी ली। एसडीएम बराड़ा व एसडीएम अम्बाला छावनी ने बताया कि नशामुक्ति केन्द्रों का उन्होंने निरीक्षण किया है तथा जहां पर जो कमी पाई गई थी उसके लिए सम्बन्धित को नोटिस भी जारी किए गये हैं। उन्होंने यह भी बताया कि नशे की ग्रस्त में फसें व्यक्ति को बाहर निकालने के लिए कुछ नशामुक्ति केन्द्रों पर योगा, धार्मिक पाठ के साथ-साथ खेल संबधी गतिविधियां भी करवाई जा रही हैं।

उपायुक्त ने बैठक में अधिकारियों को कहा कि नशामुक्त भारत अभियान के तहत गतिविधियां को किए जाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि हमें नशे पर पूरी तरह से लगाम लगानी है। प्रथम चरण में 10 स्थानों का चयन किया गया है और उनमें नशे को पूरी तरह से खत्म करना है।
बैठक में एडीसी सचिन गुप्ता, एएसपी पूजा डाबला, एसडीएम दर्शन कुमार, जिला न्यायवादी मनोज वशिष्ठ, जिला समाज कल्याण अधिकारी ईश्वर राठी, सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, डा0 राजेन्द्र राय के साथ-साथ सम्बन्धित अधिकारीगण व अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *