May 24, 2024

सांसद डॉ अरविंद शर्मा  आज जिला स्तर पर करेंगे आयुष्मान  भव: अभियान की शुरुआत

0

झज्जर / 12 सितंबर / न्यू सुपर भारत

रोहतक लोकसभा क्षेत्र से सांसद डॉ अरविंद शर्मा बुधवार 13 सितंबर को बतौर मुख्य अतिथि जिला स्तर पर लघु सचिवालय  सभागार  से आयुष्मान भव: अभियान की शुरुआत करेंगे। इस अभियान के तहत 17 सितंबर से सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम शुरू किया जाएगा जो 2 अक्टूबर तक चलेगा। यह जानकारी डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने मंगलवार को कार्यक्रम को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए यहां दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर देश की राष्ट्रपति तथा राज्य स्तर पर हरियाणा के राज्यपाल इस अभियान को लॉन्च करेंगे। इस राष्ट्रव्यापी अभियान का जिला स्तर, खंड स्तर  तथा पीएचसी/सीएचसी स्तर पर सीधा प्रसारण करने  की व्यवस्था रहेगी। इस कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दोपहर बारह बजे से कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत होगी।

डीसी ने अभियान की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 13 सितंबर से 31 दिसंबर तक चलने वाले अभियान के दौरान आयुष्मान मेला, आयुष्मान सभा, रक्तदान शिविर तथा अंगदान शपथ की ऑनलाइन प्रक्रिया बताई जाएगी। इस दौरान आयुष्मान कार्ड से वंचित रहे नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे तथा पहले से बन चुके आयुष्मान कार्ड वितरित भी किए जाएंगे।  नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच तथा उनका इलाज भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भव: अभियान का मुख्य मकसद ग्रामीण क्षेत्रों सहित सभी इच्छित लाभार्थियों तक स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं की डिलीवरी सुनिश्चित करना है।

नागरिकों को दिलाई जाएगी अंगदान की शपथ
  डीसी ने बताया कि लघु सचिवालय सभागार  में होने वाले इस जिला स्तरीय कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार की अन्य गतिविधियां भी दिन भर जारी रहेंगी। इस दौरान उन निक्षय मित्रों को भी अवार्ड दिया जाएगा जिन्होंने टीबी के मरीजों को गोद लिया हुआ है। इसके अलावा लघु सचिवालय परिसर में अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से स्टॉल लगाए जाएंगे, जिस पर पात्र नागरिक अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इसके साथ ही आयुष्मान कार्ड के संबंध में सभी प्रकार की जानकारियां भी इन  स्टॉलों पर मिलेंगी। इसके साथ ही रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान आम नागरिकों को अंगदान के प्रति जागरूक करने के लिए अंगदान की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। सभी नागरिकों को अंगदान की शपथ भी दिलाई जाएगी।

खंड स्तर और पीएचसी,सीएचसी  तथा हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर भी होगा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण
इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ ब्रह्मदीप सिंह ने बताया कि जिला स्तर के अलावा खंड स्तर और पीएचसी,सीएचसी  तथा हेल्थ वेलनेस सेंटर लेवल पर भी इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके बाद 13 सितंबर से शुरू होने वाले आयुष्मान भव: कार्यक्रम के लिए स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम तैयार है। इस संबंध में चिकित्सा अधिकारियों को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने जिला के ऐसे पात्र व्यक्तियों का आह्वान किया कि जिन्होंने अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है,वे अपना कार्ड अवश्य बनवाएं। जिला झज्जर में आयुष्मान भव: कार्यक्रम को सफल बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *