May 24, 2024

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग आमजन को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से करा रहा रूबरू

0

झज्जर / 18 जनवरी / न्यू सुपर भारत

आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में केंद्र व प्रदेश सरकार की अंत्योदय उत्थान, जनकल्याणकारी व लोक हितैषी नीतियों से आमजन को अपडेट करने के लिए सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं सांस्कृतिक विभाग के पार्टी कलाकार गांव-गांव जाकर ग्रामीणों को जागरूक करते हुए ग्रामीणों से सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील कर रहे हैं। विभागीय भजन पार्टी के कलाकार प्रभावी रूप से कदम बढ़ाते हुए सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से ग्रामीणों को रूबरू करा रहे हैं।

हर वर्ग को मिल रहा जन हितैषी योजनाओं का लाभ
  सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के टीम लीडर सतबीर सिंह, कमल कुमार, रामनिवास, रामकिशन आदि कलाकारों ने बुधवार को गांव छुछुकवास में पहुंचकर सरकार की योजनाओं का प्रचार लोक शैली में किया। लोक गीतों व भजनों के माध्यम से वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हुए विकास कार्यों का उल्लेख कर ग्रामीणों को जागरूक किया गया। साथ ही क्षेत्रीय अमले द्वारा ग्रामीणों को बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा अंत्योदय उत्थान व हर वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की हैं, जिनका आमजन को पूरा लाभ उठाना चाहिए।

आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव के तहत पार्टी कलाकारों ने प्रचार के दौरान ग्रामीणों को हर-हित स्टोर, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान, परिवार पहचान पत्र, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य-चिरायु योजना सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं व सरकार व जिला प्रशासन की ओर से लिंगानुपात में सुधार के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में लोक गीतों के माध्यम से जागरूक किया।

पात्र व्यक्ति तक पहुँचे रहा सरकारी योजनाओं का लाभ : डीआईपीआरओ
  दूसरी ओर डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार ने बताया कि आजादी अमृत काल में सूचना एवं लोकसंपर्क विभाग आमजन को सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से निरंतर जागरूक करते हुए अपडेट करता रहता है ताकि वे सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें। उन्होंने बताया कि सरकार की उपलब्धियों, जनकल्याणकारी योजनाओं तथा विकासात्मक परियोजनाओं का जिला झज्जर के बेरी,झज्जर, मातनहेल,साल्हावास,बादली,माछरौली,बहादुरगढ़ आदि खंडों के गांव-गांव पहुंचकर लोक गीतों, रागनियों व भजनों के माध्यम से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित न रहे। आम जन मानस को सरकार की योजनाओं का बेहतर ढंग से लाभ उठाने के लिए जागरूक एवं प्रेरित करने के लिए विभाग प्रचार-प्रसार के माध्यम से सशक्त भूमिका निभाते हुए अपने कार्यों के निर्वहन बखूबी कर रहा है।

डीआईपीआरओ ने बताया कि प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफार्म के साथ ही भजन पार्टी द्वारा लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से रूबरू किया जा रहा है।  बिजेंद्र कुमार ने बताया कि सरकार ने डिजिटल क्रांति के तहत सरकारी योजनाएं आमजन को उनके घर द्वार तक उपलब्ध कराई है, जिससे उनको योजनाओं का लाभ सरलता के साथ मिल रहा है। ग्रामीणों ने भी छुछुकवास गांव में आयोजित कार्यक्रम का सफल आयोजन करवाकर विभागीय भजन पार्टी का पूरा सहयोग किया,जिसके लिए पार्टी कलाकारों ने ग्रामीणों का धन्यवाद व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *